बहुजन मुक्ति पार्टी भी सुपौल, मधेपुरा, पूर्णियाँ और मुंगेर में लोक सभा चुनाव में उतारेगी उम्मीदवार

बामसेफ समर्थित बहुजन मुक्ति पार्टी सामाजिक न्याय से जुड़े संघर्ष के कई सामाजिक कार्यकर्त्ता और बुद्धिजीवी को सुपौल, मधेपुरा, पूर्णियाँ और मुंगेर में लोक सभा चुनाव लड़ा सकती है।


बहुजन मुक्ति पार्टी की ओर से बताया गया कि बिहार में महागठबंधन (Bihar) के बीच अब तक सीटों का बंटवारा तय होने के समाचार हैं और कांग्रेस जो पहले 11 सीटों पर अड़ी थी, लेकिन अब सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि कांग्रेस से 9 सीटों पर बात बन गई है। इस महागठबंधन में कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद), हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी शामिल है। इसमें बसपा और तेजी से फ़ैल रही बामसेफ समर्थित बहुजन मुक्ति पार्टी शामिल नहीं है। 

बताया गया कि बिहार महागठबंधन सीट बंटवारे पर वामपंथी दल नाराज है। परन्तु पिछले कुछ वर्षों से सडकों पर भाजपा के विरुद्ध संघर्ष कर रहे सामाजिक न्याय कार्यकर्ता इस महागठबंधन में कांग्रेस को दी जा रही तर्जी और कई ऐसे उम्मीदवार जो रातों रात भाजपा से कांग्रेस में आ रहे हैं, ऐसे उम्मीदवारों का विरोध करने की रणनीति पर काम कर रहें हैं।

इन सामाजिक न्याय के लिए संघर्षशील कार्यकर्ताओं का आरोप है कि भाजपा ने योजनाबद्ध तरीके से कांग्रेस सहित कई पार्टियों में संघ और भाजपा के लिए वफादार नेताओं को पैसे या अन्य प्रभाव से उम्मीदवार बना चुके हैं। बड़ी संख्या में जीतने पर चुनाव के बाद सरकार बनाने में ये अपना खेल दिखायेंगे। वैसे भी सामाजिक न्याय और कॉर्पोरेट को प्रभावित करने की नीतियों में इनका एजेंडा संघ और भाजपा को समर्थन देने का ही रहेगा। ऐसे में विपक्ष के ऐसे उम्मीदवारों को जीताना, दरअसल संघ या भाजपा को ही वापस सत्ता में लाना होगा। अतः इनके विरुद्ध और इन्हें लोक सभा में न आने देने के लिए तमाम सामाजिक न्याय संगठन सम्मिलित और प्रभावशाली रूप से प्रयास करेंगे।

इस क्रम में बहुजन मुक्ति पार्टी जैसे संगठन सामाजिक न्याय के लिए संघर्षशील कई सामाजिक कार्यकर्ता और बुद्धिजीवियों को सामाजिक न्याय विरोधी और संघ के प्रति आस्था रखने वाले विभिन्न पार्टियों के चिह्नित उम्मीदवारों के विरूद्ध सुपौल, मधेपुरा, पूर्णियाँ और मुंगेर में लोक सभा चुनाव लड़ाएंगे। इस फैसले में भाजपा संघ का प्रभावशाली विरोध और बहुजनों के हितों की रक्षा को मुख्य उद्देश्य के प्रति प्रथम दायित्व को सामने रख कर ही रणनीति तय किया जायेगा। (नि. सं.)
बहुजन मुक्ति पार्टी भी सुपौल, मधेपुरा, पूर्णियाँ और मुंगेर में लोक सभा चुनाव में उतारेगी उम्मीदवार बहुजन मुक्ति पार्टी भी सुपौल, मधेपुरा, पूर्णियाँ और मुंगेर में लोक सभा चुनाव में उतारेगी उम्मीदवार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.