प्रसिद्ध शक्ति पीठ छिन्नमस्तिका माँ डाकिनी के मंदिर से करोड़ों रुपयों के अष्ट धातु से बनी पिंडी की चोरी

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के खुरहान स्थित क्षेत्र का प्रसिद्ध शक्ति पीठ में ख्याति प्राप्त छिन्नमस्तिका माँ डाकिनी के मंदिर में चोरों ने करोड़ों रुपयों के अष्ट धातु से बनी पिंडी चोरी कर लिया. 


जिससे क्षेत्र के लोग में भारी कोलाहुल व्याप्त है एवं लोग आक्रोशित एवं सकते में हैं । गुरुवार की रात्रि छिन्नमस्तिका मां डाकनी के मंदिर में चोरों द्वारा ताला तोड़कर माँ डाकिनी के ऊपर 1929 में अष्टधातु का बनाकर लगाए गए पिंडी को चोरों ने ताला तोड़कर चोरी कर लिया वहीँ एक पिंडी को ले जाने में असमर्थ होने पर उसे बाहर फेंक दिया । अहले सुबह जब लोग माँ डाकिनी के दर्शन करने गए तो ताला टूटा हुआ पाया एवं  एक पिंडी को बगीचे में फेका पाया या खबर क्षेत्र में आग की तरह फैल गई।  लोगों की भारी भीड़ मंदिर में उमड़ पडी़ माँ डाकिनी के भारी आस्था होने के कारण लोग खासे  आक्रोशित  थे । 

स्थानीय लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी  सूचना मिलते ही थाना अध्यक्ष आलमनगर राजेश कुमार मंदिर परिसर पहुंचकर पुजारी एवं ग्रामीणों के साथ जायजा लिया जहां एक अष्टधातु की पिंडी गायब पाया  गया । इस बाबत मंदिर के पुजारी  बोआ झा स्थानीय ग्रामीण शिव शंकर सिंह, वीरेंद्र कुमार सिंह सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने बताया कि  छिन्नमस्तिका मां डाकिनी की मंदिर का स्थापना सन 1348 में करने की बात कही जाती है. राजा भोर के द्वारा मंदिर की स्थापना की गई थी तभी माँ डाकिनी का मंदिर एक झोपड़ी में था जिसे बाद में भवन निर्माण कर भव्य मंदिर बनाया गया था कहा जाता है कि मंदिर के आगे बने कुआं में डाक बाबा विराजमान हैं. उस कुएं में सोने की नथ पहने हुए मगरमच्छ भी रहा करता था एवं माँ डाकिनी के वेरागिनी के दिन सोमवार एवं शुक्रवार को कुए का पानी दूध बन जाता था. आज भी इस कुएँ का जल वर्षों तक रख देने के बाद भी इसमें कीड़े नहीं होते हैं ना ही जल खराब होता है एवं लोगों द्वारा आज भी घेघा सहित अन्य रोगों में इस कुएँ  का जल का सेवन करने से रोग ठीक होने की बात कही जाती है। कहा जाता है कि माँ डाकिनी के पास जो भी आस्था के साथ मन्नतें मांगते हैं उनकी उनकी मन्नतें अवश्य पूरी होती  है. इस कारण प्रत्येक सोमवार को जिनकी मन्नते पूरी होती है सैंकड़ों छाग बलि  दी जाती है.

इस बाबत थाना अध्यक्ष आलमनगर राजेश कुमार ने बताया कि पुलिस द्वारा छानबीन की जा रही है जल्द ही चोरों का पता लगा लिया जाएगा. वहीं खुरहान के ग्रामीणों द्वारा अज्ञात चोरों के खिलाफ आवेदन दिया गया है जिस पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
प्रसिद्ध शक्ति पीठ छिन्नमस्तिका माँ डाकिनी के मंदिर से करोड़ों रुपयों के अष्ट धातु से बनी पिंडी की चोरी प्रसिद्ध शक्ति पीठ छिन्नमस्तिका माँ डाकिनी के मंदिर से करोड़ों रुपयों के अष्ट धातु से बनी पिंडी की चोरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.