विद्युतीकरण के दौरान विद्युत स्पर्शाघात से एक की मौत, तीन घायल


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत पड़वा नवटोल विद्युतीकरण करने में मजदूर की विद्युत स्पर्शाघात से हुई मौत. 


बताया जाता है कि विद्युतीकरण में लुमिनस कंपनी के ठेकेदार के अंदर काम कर रहे मजदूर श्रवण कुमार की हुई मौत तीन अन्य गंभीर रूप से घायल लेकिन खतरे से बाहर हैं.

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत पडवा नवटोल पंचायत के वार्ड नंबर 5 में ग्रामीण विद्युतीकरण का काम लुमिनो कंपनी द्वारा करवाया जा रहा था. जिसमें आज 15 फरवरी शुक्रवार को दिन के वार्ड नंबर 5 में गुजर रहे ईट सोलिंग सड़क के किनारे पूरब की ओर नए विद्युत खंभे को खड़ा करने का काम इन मजदूरों द्वारा किया जा रहा था. सड़क के पश्चिमी हिस्से में 11000 बोल्ट के तार काफी नजदीक से गुजर रहा था. पोल खड़ा करने के क्रम में सीमेंट और कंक्रीट के बने विद्युत खंभे में लगे लोहे के तार 11000 वोल्ट के तार के साथ संपर्क में आने के कारण सड़क के पूरब तरफ पोल को पकड़कर काम कर रहे मजदूर श्रवण कुमार की एक झटके में मौके पर ही मौत हो गई. वहां खड़े तीन और मजदूर जो पुल को पकड़े हुए थे 11000 के विद्युत तार के संपर्क में आने और विद्युत स्पर्शाघात होने के बाद मजदूरों ने विद्युत पोल को छोड़ दिया. जिसके कारण 11000 वोल्ट का तार भी टूट कर गिर गया नहीं तो और भी बड़ा हादसा हो सकता था।

गौरतलब हो कि इस कंपनी में जो भी मजदूर काम कर रहे थे वह सभी पूर्णिया जिले के अंतर्गत जानकी नगर एवं भंगहा चांदपुर के रहने वाले थे. इन सभी लोगों को श्याम यादव जो लुमिनो कंपनी में ठेकेदारी का काम लिए हुए था ने रखा था बताया जा रहा है.

मरने वाले श्रवण कुमार उम्र 28 वर्ष पिता स्वर्गीय नारायण यादव भी जानकीनगर थाना अंतर्गत वार्ड नंबर 8 का रहने वाला था. यह शादीशुदा व्यक्ति तथा था दैनिक मजदूरी कर जीवन यापन करता था.
मृतक को तीन बेटी और दो छोटे छोटे दुधमुन्हे बेटे थे जो अनाथ हो गए और पत्नी के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे.
वहीं तीन अन्य राकेश कुमार पिता जोगिंदर यादव, शक्ति कुमार पिता जयंत यादव, नवीन यादव पिता दीदी यादव, रंजय पासवान पिता देव पासवान इन सभी को प्राथमिक उपचार के लिए मुरलीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया जहां इनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है और डॉक्टरों ने बताया कि यह अभी खतरे से बाहर हैं.

वहीं मुरलीगंज विद्युत उपकेंद्र के कनीय अभियंता राधे श्याम कुमार ने बताया कि सड़क के पूर्वी किनारे पर नए पोल लगाए जा रहे थे, जबकि पश्चिमी किनारे पर 11000 बोल्ट के तार गुजर रहे थे. उन्हें पहले नापी कर लेना चाहिए कहीं पूर्व खड़ा करते समय 11000 बोल्ट के तार के संपर्क में ना आ जाए. यहां तक कि वे 11000 वोल्ट की विद्युत् आपूर्ति बंद करवाए बिना ही काम कर रहे थे जो खतरों से भरा था. 

मौके पर पहुंचे पुलिस पदाधिकारी संजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रवण कुमार की मौत हो चुकी है. उनके परिजनों को सूचना भेजी गई है आने के उपरांत अग्रतर कार्रवाई की जाएगी.

वहीं मृतक मजदूर के परिजन एवं ग्रामीणों द्वारा एनएच 107 को बाधित कर दिया गया. ग्रामीणों द्वारा मांग की जा रही है कि आपदा कि जो राशि है वह इन्हें तत्काल दिया जाए. साथ ही लुमिनो कंपनी और उसके ठेकेदार भी इस दुर्घटना के लिए बराबर जिम्मेदार हैं. प्रखंड विकास पदाधिकारी अनुरंजन कुमार और थाना अध्यक्ष इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार के समझाए जाने पर लोगों ने आपदा के पैसे और लुमिनस कंपनी द्वारा मुआवजे दिए जाने की बात के बाद शाम सात बजे जाम खुला ।
विद्युतीकरण के दौरान विद्युत स्पर्शाघात से एक की मौत, तीन घायल विद्युतीकरण के दौरान विद्युत स्पर्शाघात से एक की मौत, तीन घायल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.