ब्यूटी विद ब्रेन: इंडियन एयरफोर्स में फायटर पायलट बनने का सपना रखने वाली ज्योति सिंह ने ‘मिस बिहार 2018’ का खिताब किया अपने नाम (भाग-1)

कहते हैं खुली आँखों से देखे गए सपने हमेशा सच होते हैं और यदि कोई पक्के जूनून का हो तो किसी भी क्षेत्र में ऊँचे मुकाम पर पहुँचना उसके लिए नामुमकिन नहीं होता. अचानक से देश भर में सुर्खियों में आई ‘मिस बिहार 2018’ ज्योति सिंह ने भी पक्के इरादे से वो कर दिखाया जो उसने भी अपने जीवन की शुरुआत में नहीं सोची थी.


कभी इंडियन एयरफोर्स में फायटर पायलट बनने का ख्वाब रखी ज्योति सिंह ने अपना इरादा भले बदला हो पर नया इरादा भी कम चुनौती भरा नहीं था. मिस इंडिया बनने का सपना लेकर ज्योति ने इसकी शुरुआत अपने ही राज्य से की और दिन-रात एक कर कड़ी मेहनत की बदौलत एक इतिहास रच दिया. 
सबसे पहले हम आपको बताते चलें कि राजधानी पटना के श्रीकृष्‍ण मेमेरियल हॉल में आयोजित मिस बिहार 2018 में कल पांच राउंड के आधार पर मिस बिहार 2018 का विनर ज्‍योति सिंह को चुना गया. इसकी घोषणा खुद मिस इंडिया 2017 फेम सना दुआ ने की. समस्‍तीपुर की ज्‍योति सिंह मिस बिहार 2018 चुनी गईं, वहीं मुजफ्फरपुर की निशा कुमारी फर्स्‍ट रनर अप और पटना की श्‍वेता सिंह सेकेंड रनर अप रहीं. ओसियन विजन के द्वारा आयोजित मिस बिहार 2018 में पटना समेत दूरदराज के जिलों से टॉप 23 कंटेस्‍टेंट ने हिस्‍सा लिया, जिसमें स्‍टूडेंट से लेकर फैशन वर्ल्‍ड में करियर बनाने की तमन्‍ना रखने वाली बैंकर्स, आईटी आदि शामिल हैं। मिस बिहार 2018 की ज्‍यूरी मेंबर्स में मिस इंडिया 2017 की फर्स्‍ट रनर अप सना दुआ, मिस्‍टर इंडिया 2017 अभी खजुरिया और बॉलीवुड फैशन डायरेक्‍टर कौशिक घोष शामिल थे.  

मिस बिहार 2018 चुनी गई ज्योति सिंह वैसे तो मूल रूप से समस्तीपुर की
निवासी हैं, पर उनकी इस अद्भुत सफलता से कोसी के इलाके में भी जश्न का माहौल है. वजह साफ़ है, ज्योति का ननिहाल सहरसा जिले के पतरघट पंचायत के कपसिया में है और न सिर्फ उनका बचपन यहाँ गुजरा है बल्कि उनका यहाँ लगातार आना जाना भी रहा है.

मिस बिहार बनने के बाद पहला इंटरव्यू मधेपुरा टाइम्स को 

कल मिस बिहार चुने जाने के बाद बेहद सुलझे विचारों वाली ज्योति सिंह ने मधेपुरा टाइम्स को आज सुबह अपना पहला इंटरव्यू दिया. एडिटर राकेश सिंह ने न सिर्फ उनके जीवन के हर पहलू पर बात की बल्कि ऐसी प्रतियोगिता के लिए तैयारी और आगे बढ़ती लड़कियों के प्रति समाज की सोच पर भी उनकी राय ली. 


माँ और बहनों का मिला साथ 
10 सितम्बर 1993 को जन्मी ज्योति के पिता स्व० राम सिंगार सिंह ने आर्मी में रहते अपनी बेटियों के सपनों को पूरा करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी थी, पर पिछले साल हार्ट अटैक से हुई उनकी अचानक मौत से भले ही घर में एक मातम का माहौल बन गया, लेकिन माँ और बेटियों ने पूरे घर को संभाल लिया और उनके सपने को सच करने की ठान ली. हालांकि आज पापा के न होने का अफ़सोस ज्योति को बुरी तरह साल रहा है. हमसे कहती हैं कि आज पापा होते तो शायद सबसे खुश होते.

पांच बहनों में चौथे स्थान पर रही ज्योति की प्राथमिक शिक्षा ननिलाल सहरसा जिले के कपसिया में ही नाना ठाकुर प्रसाद सिंह सिंह के घर रहकर हुई जहाँ नाना-नानी के अलावे मामा शेखर सिंह तथा अरविन्द सिंह ने ज्योति का खास ख्याल रखा. पापा आर्मी में थे और उनका स्थानान्तरण विभिन्न जगहों पर होता रहा तो इस वजह से बाद में ज्योति की शिक्षा भी भटिंडा, केरल आदि देश के विभिन्न स्थानों पर होती रही. ज्योति ने जहाँ छत्तीसगढ़ से दशवीं और बारहवीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की वहीँ भिलाई (म० प्र०) से मैथ और कम्प्यूटर सायंस में ग्रैजुएसन की डिग्री 2016 में हासिल की और फिर जीवन में ऊंचाई छूने के सपने ने ज्योति को ठीक से सोने नहीं दिया. 

ज्योति मधेपुरा टाइम्स को बताती हैं कि पहला सपना तो लड़ाकू विमान के पायलट बनने का था पर पढ़ाई के दौरान ही दोस्तों और शुभचिंतकों के बहुत सारे कम्प्लिमेंट्स मिलते थे कि मुझे फैशन वर्ल्ड में जाना चाहिए और मेरा भी ये दूसरा सपना था. मॉडलिंग मेरा पैशन भी था तो मैंने सोचा कि सबसे पहले मैं अपने राज्य बिहार से ही इसकी शुरुआत करूँ क्योंकि ये पापा की जगह थी और मुझे सबसे पहले मम्मी-पापा का नाम रोशन करना था. मिस इंडिया बनना मेरा सपना है पर मैंने इसके लिए मिस बिहार से अपना सफ़र शुरू करने की सोची.

घर में पहले किसी को नहीं बताया 

ज्योति सिंह कहती है कि चूंकि मैं पढ़ने-लिखने वाली लड़की थी और पढाई में हमेशा अव्वल रही हूँ, इस वजह से मैने तैयारी के शुरू में इस बात को घर वालों से छुपाया. ऑडिशन की बात दीदी और जीजाजी को पता था, पर मम्मी के लिए सरप्राइज था. वैसे मुझे ये बात भी पता थी कि घर वालों का पूरा सपोर्ट मिलेगा ही पर जब ऑडिशन हो गया तब मैंने मम्मी को ये बात बताई. रोज क्लास में जाने पर भी मम्मी ने पूरा सहयोग किया और कहा कि तुम जो भी अच्छा करो, मैं हमेशा मन से तुम्हारे साथ हूँ. आज जब ये सपना सच हुआ तो परिवारवालों की ख़ुशी का अंदाजा लगाना मेरे लिए भी कठिन है. मेरा अगला सपना अब मिस इंडिया बनकर दिखाना है. (क्रमश:)
ब्यूटी विद ब्रेन: इंडियन एयरफोर्स में फायटर पायलट बनने का सपना रखने वाली ज्योति सिंह ने ‘मिस बिहार 2018’ का खिताब किया अपने नाम (भाग-1) ब्यूटी विद ब्रेन: इंडियन एयरफोर्स में फायटर पायलट बनने का सपना रखने वाली ज्योति सिंह ने ‘मिस बिहार 2018’ का खिताब किया अपने नाम (भाग-1) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.