ब्यूटी विद ब्रेन: क्रिटिसिज्म होता ही रहेगा, आगे बढ़ना है तो अपने सपने को कभी न छोड़ें - मिस बिहार 2018 ज्योति सिंह (भाग-2)

मधेपुरा टाइम्स के इस सवाल पर कि सूबे के पिछड़े क्षेत्र की बेटियाँ ऐसे बड़े मुकाम को कैसे हासिल करें पर मिस बिहार 2018 ज्योति बताती हैं कि उनका मानना है कि बेटियों के आगे बढ़ने में सबसे अहम बात माँ-बाप का सहयोग है. यदि माँ-बाप आपका साथ दे रहे हैं तो आप बहुत आगे जा सकती हैं. 


मधेपुरा टाइम्स के माध्यम से ज्योति सभी बेटियों से कहती हैं कि यदि कोई भी बेटी किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं, चाहे वो डॉक्टर बनना चाहती हों या ब्यूटी वर्ल्ड में जाना चाहती हों, अपने सपने को कभी न छोड़ें. हमारा सोसायटी ऐसा है कि आपका क्रिटिसाइज करेगा ही. कभी आपके कम्प्लेक्सन पर कि आप काले हो, गोर हो, मोटे हो, पतले हो या फिर कुछ और. क्रिटिसिज्म का इतिहास काफी पुराना है. पर आप अपने को कीचड़ में खिलने वाले कमल की तरह बनायें और क्रिटिसिज्म को उसी कीचड़ की तरह लेना है. आप उनमें से पॉजिटिव चीजें उठाइये. यदि एक भी व्यक्ति आपको सपोर्ट करता है यो यकीन मानिए आप कुछ करने के लायक हैं. पहले आपको खुद पर विश्वास करना होगा. यदि आपको खुद पर भरोसा है तो लोगों को आप पर भरोसा करना होगा.

ब्यूटी वर्ल्ड में जाने के लिए क्या करें?

मिस बिहार ज्योति सिंह ब्यूटी वर्ल्ड में जाने वालों को सलाह देते हुई कहती है कि फिटनेश पर ध्यान देना सबसे आवश्यक है. आप मोटे हैं या पतले हैं, एक शेप बहुत जरूरी होता है. गाँव या छोटे शहर की लडकियाँ अपने हेल्थ पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती हैं. हेल्थ पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है.
ज्योति कहती है कि कपड़े को लेकर जो लोगों की नेगेटिव सोच है उसे बदलना बहुत जरूरी है. साड़ी में यदि आपकी कमर दिख रही है तो वो ठीक है, पर स्कर्ट में यदि आपकी कमर दिख रही है तो वो नेगेटिव है. लोगों की सोच और नजरिये में बदलाव धीरे-धीरे आएगा. मैंने मिस बिहार के कंटेस्ट में भी देखा कि छोटे-छोटे शहरों से लडकियाँ आई हुई थी, पर उनका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत हाई था. उनकें माँ-बाप उन्हें यहाँ आने दे रहे हैं ये बहुत ही बड़ी बात है. दुनियाँ कहाँ से कहाँ जा रही है और बिहार में इतना टैलेंट होने के बाद भी हम पीछे हैं. हमें बदलना होगा.

इसे भी जरूर पढ़ें: ब्यूटी विद ब्रेन: इंडियन एयरफोर्स में फायटर पायलट बनने का सपना रखने वाली ज्योति सिंह ने ‘मिस बिहार 2018’ का खिताब किया अपने नाम (भाग-1)

मधेपुरा टाइम्स जैसे मीडिया की आज है जरूरत 

मिस बिहार 2018 ज्योति सिंह हमसे कहती है कि लोगों में अवेयरनेस लाने और हम जैसी बेटियों को एक्सपोजर देने में मीडिया का बहुत बड़ा रोल होता है. बिहार में इन चीजों की भी कमी है. बेटियों को प्रोमोट करने की दिशा में आप जैसे लोगों की जरूरत है. मिस बिहार बनने के बाद मेरा पहला इंटरव्यू मधेपुरा टाइम्स के साथ है. आपलोग  बहुत अच्छा काम रहे हैं, ऐसे ही मीडिया की आज जरूरत है.

बिहार का नाम पूरे देश में रोशन करने के लिए बिहार की बेटी मिस बिहार 2018 ज्योति सिंह को हमारी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं.
(Report: R.K. Singh, Founder, Madhepura Times Group)
ब्यूटी विद ब्रेन: क्रिटिसिज्म होता ही रहेगा, आगे बढ़ना है तो अपने सपने को कभी न छोड़ें - मिस बिहार 2018 ज्योति सिंह (भाग-2) ब्यूटी विद ब्रेन: क्रिटिसिज्म होता ही रहेगा, आगे बढ़ना है तो अपने सपने को कभी न छोड़ें - मिस बिहार 2018 ज्योति सिंह (भाग-2) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.