'मधेपुरा जिला का पहला प्रखंड सिंहेश्वर ओडीएफ हुआ': एसडीओ

मधेपुरा के सिंहेश्वर में गांधी जयंती के अवसर पर प्रमुख चंद्र कला देवी ने लोहिया स्वच्छता अभियान का अलख जगाते हुए सिंहेश्वर प्रखंड का ओडीएफ होने की उद्घोषणा की.


कला भवन सिंहेश्वर में आयोजित उद्घोषणा सह सम्मान समारोह में प्रमुख ने कहा कि सिंहेश्वर प्रखंड के सभी 13 पंचायत के 28 हजार 806 परिवार खुले में शौच से मुक्त हो गया. इसका उद्घोषणा पत्र एसडीओ वृंदा लाल को सौंपा. एसडीओ श्री लाल ने प्रमुख को प्रखंड के ओडीएफ होने पर प्रशस्ति पत्र सौंपते हुए कहा कि जिले का पहला प्रखंड बनाने में सहयोग देने वाले सभी मुखिया, समिति, प्रेरक को धन्यवाद देते हुए कहा कि जब हम मई में मधेपुरा आये तो राम जानकी ठाकुरबाडी में हुई उद्घोषणा समारोह में डीएम साहब और डीडीसी साहब ने जो अपील किया था उस अपील को आप लोगों ने सार्थक बना दिया. वैसे भी गांधी जी के सपनों का भारत बनाने की दिशा में 2 अक्टूबर से बढ़िया दिन और कौन हो सकता है. आज ही मधेपुरा जिला का पहला प्रखंड का ओडीएफ होने का पूरा श्रेय आप लोगों को जाता है.

इस अवसर पर उपस्थित सभी मुखिया, समिति, प्रेरक और उत्प्रेरक तथा उनके प्रतिनिधि को माला पहनाकर सम्मानित कर औपचारिकता पूरी की. इस अवसर पर बीडीओ अजीत कुमार ने कहा कि इस काम में छोटा से छोटा कर्मी भी सराहनीय काम किया है. अब जरूरत है बचे हुए शौचालय को पूर्ण करने का ताकि हम 80 प्रतिशत को 100 प्रतिशत में बदल कर केंद्रीय मानक पर भी ओडीएफ हो सके. उसके बाद एक बड़ा समारोह किया जायेगा.

वहीं सीओ कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि यह सम्मान बेकार नहीं जाना चाहिए, इसे समाज को साफ और स्वच्छ बनाने का भार समझें तब हमारा समाज सफाईगीरी पसंद करेंगे. पहले शौचालय बनाने के लिए कहने पर लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता था, पर आज यह स्टेट सिंबल बनता जा रहा है और आज चर्चा होती है कि फलाना के यहाँ शौचालय नहीं है. अभी भी कुछ लोग शौच के लिए बाहर जाते हैं. उसे भी शर्म आने लगी है. उसे इक्का दुक्का लोग ही मिलते हैं खुले में शौच करने वाले.

मंच संचालन प्रखंड समन्वयक राजेश कुमार ने किया. मौके पर प्रमुख चंद्र कला देवी, चिकित्सा पदाधिकारी डा. आनंद भगत, कार्यक्रम पदाधिकारी सतीश चंद्रा, बीपीएम जीविका सुबीत कुमार, खालिद आजम, पंसस इस्तयाक आलम और मुकेश कुमार यादव, सभी मुखिया, सभी प्रेरक, सभी मास्टर ट्रेनर मौजूद थे.

'मधेपुरा जिला का पहला प्रखंड सिंहेश्वर ओडीएफ हुआ': एसडीओ 'मधेपुरा जिला का पहला प्रखंड सिंहेश्वर ओडीएफ हुआ': एसडीओ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 03, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.