गाँधी जयंती के पूर्व दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित

आज मधेपुरा के स्थानीय होली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में गाँधी जयंती के पूर्व दिवस पर श्रद्वांजलि सभा आयोजित की गई. 



इस अवसर पर बापू के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण निदेशिका डा० बन्दना कुमारी ने किया, एवं सभी शिक्षक तथा छात्रों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इस अवसर पर छात्रों को सम्बोधित करते हुए निदेशिका ने कहा कि सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गाँधी भारत देश ही नहीं वरन् सम्पूर्ण विश्व के आदर्ष हैं. महात्मा गाँधी केवल एक व्यक्तित्व ही नहीं बल्कि एक आदर्शवादी विचार धारा है, जो सम्पूर्ण विश्व को विश्व बन्धुत्व का संदेश देता है. गाँधी जी ने पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता पर विशिष्ट बल दिया. 

उन्होंने कहा कि उनके आदर्श, मूल्यों को आने वाली पीढियाँ युग-युगांत आत्मसात करें, एवं सर्वधर्म सद्भाव से भाई-चारे से एक-दूसरे के सहयोग में भागीदारी बने, और विश्व के सर्वश्रेष्ठ लोकतांत्रिक राष्ट्र भारत गाँधी के सपनों का स्वच्छ और स्वस्थ भारत बने, ऐसा प्रयास हम सभी नागरिकों को करना चाहिए. इस अवसर पर नन्हें-मुन्हे छात्रों को स्वच्छता का पाठ-पढ़ाया गया, उन्हें खाने-से पहले हाथ अच्छी तरह धोना सिखाया, जिससे वे स्वस्थ रहें.

इस अवसर पर बच्चों ने बुरा मत बोलो, बुरा मत सुनो और बुरा मत देखो के अतिरिक्त चौथा बंदर भी निर्मित किया कि बुरा मत सोचो. वहीं इस अवसर पर बापू का प्रिय गीत “रघुपति राघव राजा राम”  का सबने मिलकर भजन प्रस्तुत किया.
गाँधी जयंती के पूर्व दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित गाँधी जयंती के पूर्व दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित          Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.