हिंदी दिवस के मौके पर हुआ निबंध प्रतियोगिता और युवा काव्य गोष्ठी का आयोजन

मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित समिधा ग्रुप प्रांगण में  समिधा ग्रुप और मधेपुरा टाइम्स के द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता और युवा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया.


परीक्षा पूर्व छात्रों को संबोधित करते हुए समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने कहा कि मधेपुरा का हिंदी साहित्यिक इतिहास बहुत ही समृद्ध रहा है. जरुरी है कि युवा उनसे प्रेरणा लें और हिंदी साहित्य मे आगे आए. 

सोशल मीडिया के संक्रमण के दौर मे जहाँ मदर्स डे, फादर्स दे शिक्षक दिवस पर बहुत लोग दिखावे के लिए उपदेश वाला पोस्ट करते हैं वहीँ वास्तविक जीवन में उनमें से अधिकांश उनका सम्मान तक नहीं करते. वहीँ कुछ ऐसे भी हैं जो भगवान के तरह अपने बुजुर्गो शिक्षकों की इज्जत करते हैं. इसी सामाजिक चिंतनीय मुद्दे पर आज हिन्दी दिवस के अवसर पर विषय “बुजुर्गों की बढ़ती उपेक्षा के दौर में नई पीढ़ी का दायित्व” पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.     

प्रतियोगिता के कोर्डिनेटर मनीष कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि आज के निबंध प्रतियोगिता मे दो सीटिंग मे कुल 112 युवाओं ने हिस्सा लिया. सफल तीन छात्र को नकद पुरस्कार सहित रोजगार सम्बंधित सहायता भी प्रदान की जाएगी. ज्ञातत्व हो कि पिछले वर्ष इस प्रतियोगिता मे प्रथम आए छात्र विशाल कुमार यादव पिता हिंदी शिक्षक सुनील कुमार को प्रतिष्ठित अख़बार मे नौकरी प्राप्त हुई थी.  

शाम के सत्र मे मुन्नी कुमारी के सञ्चालन मे युवा कविता पाठ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें राष्ट्रीय स्तर के युवा वक्ता हर्षवर्धन राठौर ने “युवा राजनीति” और “महिलाओं की स्थिति” पर अपनी शानदार प्रस्तुति दी. आशीष कुमार मिश्रा की व्यंग रचना “आधुनिक माँ” और हास्य रचना “मिस्ड कॉल” की प्रस्तुति काफी सराही गई. युवा लेखक गौरव कुमार ने गजल “आँखों ने समंदर छिपा रखा हैं”, “खुद का गला घोंट रहा हैं शख्स”, “ख्वाब को ही परेशान क्यूँ किया जाए” तथा सुमन कुमार ने “प्रेम” पर धीरज कुमार, श्रीकांत कुमार ने अपनी हास्य रचना की प्रस्तुति से सबको प्रभावित किया.  

मौके पर प्रशिक्षक सोनू कुमार यादव, प्रियंका कुमारी, अंकिता कुमारी, मुन्नी यादव, मो. अजहरुद्दीन, सुनील कुमार, संतोष कुमार, सौरभ कुमार, दीपक कुमार सहित सैंकड़ों छात्र उपस्थित थे. (नि. सं.)
हिंदी दिवस के मौके पर हुआ निबंध प्रतियोगिता और युवा काव्य गोष्ठी का आयोजन हिंदी दिवस के मौके पर हुआ निबंध प्रतियोगिता और युवा काव्य गोष्ठी का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.