'जय कन्हैया लाल की': जन्माष्टमी की धूम, निकली भव्य शोभा यात्रा

गीता के ज्ञान का अर्थ श्रीकृष्ण से है. सुंदर व स्वस्थ समाज के निर्माण में गीता के ज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और युगों युगों तक रहेगा. 


गीता के उपदेशों में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है अधर्म का नाश करने एवं धर्म को बचाने के वास्ते धरती पर अवतार लेता हूं. जब आसुरी ताकत अपने साम्राज्य को स्थापित करने लगता है तब भगवान विष्णु किसी ना किसी रूप में अवतार लेकर इन ताकतों को समाप्त करने का काम किया है. जन्माष्टमी के मौके पर श्रीकृष्ण मंदिर गोशाला में भागवत कथा का वाचन करते हुए  पंडित चंदेश्वरी जी महाराज ने कही. भागवत गीता में कहा गया है जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण अत्याचारी कंश का विनाश करने के लिए अवतार लिये थे.

इससे पहले जन्माष्टमी के मौके पर शहर के बड़ी दुर्गा मंदिर, राम जानकी मंदिर भिरखी, पुरानी कचहरी एवं श्रीकृष्ण मंदिर गोशाला में रविवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. इस दौरान शहर का माहौल भक्तिमय एवं उत्सवी हो गया है. श्रद्धालुओं ने श्रद्धा पूर्वक श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा-अर्चना की. 

इस अवसर पर जिला मुख्यालय सहित विभिन्न प्रखंडों में भव्य मेले का आयोजन किया गया है. राम जानकी मंदिर भिरखी की ओर से रविवार को शोभा यात्रा निकाली गयी. शोभा यात्रा में बांसुरी बजा रहे भगवान कृष्ण आकर्षण का केंद्र बिंदु बना रहा. यह शोभा यात्रा भिरखी से शुरू होकर कर्पूरी चौक, पूर्णिया गोला चौक, बड़ी़ दुर्गा स्थान, पुरानी कचहरी बाजार, सुभाष चौक, थाना चौक, मस्जिद चौक, पुरानी बाजार,  कॉलेज चौक होते हुए पश्चिमी बाईपास होकर बस स्टैंड से गुजरकर वापस राम जानकी मंदिर भिरखी पहुंची. दर्जनों की संख्या में बाइक सवार युवा गगन भेदी जयकारा लगा रहे थे. इस दौरान हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की, गोविंद से बोल भाई राधे-राधे जैसे जयकारों से माहौल भक्तिमय बन गया. 

इस अवसर पर विभिन्न जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वहीं जन्माष्टमी के मौके पर आयोजित मेले में समाज के सभी वर्गों के लोगों ने शरीक होकर मेले का आनंद उठाया. मेले के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे. मेले तथा शोभा यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन सजग रही. गश्ती सहित सादे वर्दी में पुलिस कर्मियों को लगाया गया है.
'जय कन्हैया लाल की': जन्माष्टमी की धूम, निकली भव्य शोभा यात्रा 'जय कन्हैया लाल की': जन्माष्टमी की धूम, निकली भव्य शोभा यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.