बाबा नगरी सिंहेश्वर में श्रावणी मेला को लेकर हुई महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के कार्यालय में एसडीओ वृंदा लाल ने आने वाले श्रावणी मेला को लेकर उनकी सुविधाओं की समीक्षा की । 


मालूम हो कि श्रावणी मेले पर बाबा भोलेनाथ के दर्शन एवं पूजन के लिए दूर दराज से लाखों श्रद्धालु देवाधिदेव महादेव की नगरी सिंहेश्वर धाम आते हैं । मौके पर उनके रहने, खाने, रोशनी एवं सुरक्षा की विशेष व्यवस्था पर समीक्षा की । इस दौरान उन्होंने 1 मिनट भी बिजली नहीं कटने की व्यवस्था पर बल दिया और कहा कि बिजली जाने के बाद जेनरेटर चलाने के दौरान हुई देरी का लाभ अपराधी तबके के लोग उठा सकते हैं । इसीलिये तत्काल इनवर्टर की ही व्यवस्था गर्भ गृह में हो ताकि अंधेरे का लाभ उठाकर कोई अपराधी अपराध न कर जाए । वही चौबीसों घंटे कंट्रोल रूम से माइकिंग की व्यवस्था हो और पूरे मंदिर प्रशासन पर उनका नियंत्रण हो । हर व्यक्ति की समस्या को गंभीरता से सुनने वाला व्यक्ति ही कंट्रोल रूम में रहे । हर काम के लिए एक एक व्यक्ति को प्रभार देने की योजना बनाई गई ताकि हर कोई अपने काम पर ध्यान दें सके । 

उन्होंने कहा शिव मंदिर में दूरदराज से श्रद्धालु आते हैं और खुदरा के लिए परेशान रहते हैं । जबकि बाबा भोलेनाथ के मंदिर में चढ़ावे की राशि काफी जमा है । जिसे खुदरा का एक काउंटर लगाकर श्रद्धालुओ को होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकता है । उन्होंने समिति सदस्यों को श्रावणी
मेले के दौरान चापाकल कहां-कहां लगेगा वह स्थान चिन्हित कर सूची बनाने तथा शौचालय कहां कहां बनेगा उसकी जगह निश्चित करने को कहा । वहीं अगले ही वर्ष से श्रावणी मेले के दौरान कुछ दुकानदार भी आने लगे हैं जिसे उचित जगह पर निशुल्क जगह देने की बात कही गई । जिसकी जबावदेही विधि लिपिक बाल किशोर यादव  को दिया गया ।  मंदिर परिसर में धूप और पानी से बचाव के लिए शेड लगाने की बात सदस्य सरोज सिंह ने कही । 

डीपीआरओ महेश कुमार ने बताया कि पूर्व विधायक जागेश्वर हाजरा ने शेड लगवाया था जो इतना कमजोर था कि गिर गया । शेड का  सारा सामान ठेकेदार गुडड्र यादव ले गया ।  भीड़-भाड़ में अपराधियों पर नजर बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे बढ़ाए जाएंगे । साथ ही सावन और भादो 2 माह के इस मेले में लाखों कांवरिया, डाक बम और दंड प्रणामी देने वाले आते हैं । उनके लिए अगले साल की तरह प्रतिमा सिंह धर्मशाला और आस्था धर्मशाला के ऊपर वाटर प्रूफ टेंट लगाया जाएगा । जिसमें उमस और गर्मी से बचाव के लिए  पंखे की भी पर्याप्त सुविधा होगी । उन्होंने कहा टेंट लगाने के लिए मेला ग्राउंड में भी स्थल का निरीक्षण किया जाए ताकि अच्छी जगह देख कर उधर भी टेंट लगाया जा सके ताकि गरीब और निसहाय लोग भी आराम कर सके । 


बैठक के बाद एसडीओ वृंदा लाल ने मंदिर परिसर का भी जायजा लिया और गर्भगृह जाकर बाबा भोलेनाथ के भी दर्शन किये । मौके पर  डीपीआरओ महेश कुमार, बीडीओ अजीत कुमार, सीओ कृष्ण कुमार सिंह, सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के प्रबंधक उदय कांत झा, लेखापाल मनोज ठाकुर, समिति सदस्य संजीव कुमार ठाकुर उर्फ मुन्ना  जी, कन्हैया ठाकुर, व्यापार संघ के महासचिव अशोक भगत तथा कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष कामेश्वर सिंह मौजूद थे ।


बाबा नगरी सिंहेश्वर में श्रावणी मेला को लेकर हुई महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक बाबा नगरी सिंहेश्वर में श्रावणी मेला को लेकर हुई महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.