स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा में छात्र प्रवेश-पत्र पर छात्रा का फोटो: परीक्षा की तैयारी करें या प्रवेश पत्र शुद्धिकरण करवाता फिरे?

भू .ना. मंडल विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग मधेपुरा की कारगुजारियों से स्नातक पार्ट-थर्ड की परीक्षा के लिए जारी प्रवेश-पत्र में कई तरह की त्रुटियां सामने आ रही है. 


अभी चंद दिनों पहले समाप्त हुए स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षार्थी अपने प्रवेश-पत्र की त्रुटियों को ठीक करवाने के लिए परीक्षा समाप्ति के उपरांत विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के चक्कर लगा ही रहे हैं. वहीं बी.ए.थर्ड पार्ट के प्रवेश पत्र में लड़का की जगह लड़की की तस्वीर स्कैन कर पेस्ट किया हुआ है. छात्र-छात्राओं के नाम में गलती के साथ-साथ विषय में भी गड़बड़ी है.

के.पी. महाविद्यालय, मुरलीगंज के छात्र अंकित आनंद सत्र 2016-17 रजिस्ट्रेशन नंबर 4918 संकाय बी.एस.सी. जूलॉजी प्रतिष्ठा के छात्र के परीक्षा प्रवेश-पत्र पर किसी छात्रा की तस्वीर स्कैन की हुई है. छात्र ने महाविद्यालय में जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा पार्ट-2 की परीक्षा प्रवेश-पत्र पर भी इसी तरह का मेरे तस्वीर के जगह किसी छात्रा की तस्वीर चिपका दी गई थी. छात्र ने स्पष्ट करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग प्रवेश-पत्र जारी करने के लिए जिस किसी भी कंप्यूटर एजेंसी से काम करवा रही है, वह पुराने पार्ट-2 के प्रवेश पत्र में थोड़ी बहुत तब्दीली कर परीक्षा प्रवेश-पत्र का प्रिंट आउट निकाल दिया है, जिसके कारण बिल्कुल स्पष्ट है कि मेरे साथ पार्ट-2 में भी यही खेल खेला गया था, और पार्ट थर्ड में भी मेरे साथ यही हो रहा है. मैं अपना परीक्षा प्रवेश पत्र ठीक करवाऊं या परीक्षा की तैयारी करूँ. इस चीज के सुधार के लिए मुझे विश्वविद्यालय से लेकर के महाविद्यालय तक के कई चक्कर लगाने पड़े थे. फिर वही नौबत आ गई है.

कई परीक्षार्थियों के नाम में भी त्रुटि है. कई ऐसे परीक्षार्थी अपने परीक्षा प्रवेश-पत्र को लेकर परेशान थे. जिन्होंने इतिहास प्रतिष्ठा विषय में चतुर्थ पेपर के रूप में अमेरिकन हिस्ट्री के बदले डिसस्ट्रेशन (मतबंध ) रखा था, एडमिट कार्ड पर इसका उल्लेख नहीं पाया गया. कुछ प्रवेश-पत्र में उल्लेखित है और कुछ में नहीं. छात्र संशय की स्थिति में महाविद्यालय के लिपिक के पास चक्कर लगा रहे हैं.

महाविद्यालय के लिपिक ने बताया कि हमने विश्वविद्यालय को जो सूची भेजी थी उसमें जिन-जिन छात्रों के मतबंध परीक्षा की फीस ली थी, स्पष्ट रूप से उल्लेखित किया गया था. पर विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रवेश पत्रों में डिसस्ट्रेशन (मतबंघ ) का उल्लेख नहीं किया गया है, जिससे छात्रों को परेशानी हो रही है.
स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा में छात्र प्रवेश-पत्र पर छात्रा का फोटो: परीक्षा की तैयारी करें या प्रवेश पत्र शुद्धिकरण करवाता फिरे? स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा में छात्र प्रवेश-पत्र पर छात्रा का फोटो: परीक्षा की तैयारी करें या प्रवेश पत्र शुद्धिकरण करवाता फिरे? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.