एसटी में शामिल करने के लिए निषाद समुदाय के लोगों ने फूंका बिगुल

‘निषाद समाज को समय-समय पर सभी राजनीतिक दल के लोग ठगते रहे। जब तक निषाद समाज को एसटी (अनुसूचित जनजाति) में केन्द्र सरकार शामिल नहीं करेगा तब तक निषाद समाज आर-पार लड़ाई की लड़ाई जारी रखेगा।'


उक्त बातें गुरूवार को मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड के औराय में एक कार्यक्रम में निषाद विकास संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सन आफ मल्लाह मुकेश सहनी ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2018 निषाद समाज की सफलता का गवाह बनेगा। उन्होंने निषाद समाज के लोगों में जोश भरते हुए कहा कि बिहार के निषादों में अपने दम पर सत्ता परिवर्तन करने की क्षमता है और निषाद क्रांति की आंधी में सारे विरोधियों का सूपड़ा साफ हो जाएगा।
सन ऑफ  मल्लाह' के नाम से चर्चित मुकेश सहनी ने कहा कि पश्चिम बंगाल, ओड़िशा व दिल्ली जैसे राज्यों में निषाद समाज को आरक्षण प्राप्त है। अगर देश में सबके लिए एक संविधान है तो फिर बिहार में निषादों को आरक्षण क्यों नहीं?


उन्होंने बिहार और केंद्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर निषाद समाज को आरक्षण नहीं मिलता है, तो पटना के गांधी मैदान में विशाल जनसभा कर संगठन के द्वारा पार्टी की घोषणा की जाएगी तथा अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में सभी 40 सीटों पर अपनी पार्टी के बैनर तले उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आरक्षण नहीं देने पर अगामी 7 अक्टूबर को पटना के गांधी मैदान से निषाद समाज के पार्टी के नामों की घोषणा की जाएगी। इसके पूर्व 10 जून को बेगूसराय में मोटरसाइकिल रैली और 25 जुलाई को वीरांगना फूलन देवी के शहादत दिवस के अवसर पर पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हाल में राज्यस्तरीय महिला सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। 


अध्यक्ष श्री सहनी ने औराय के समाजसेवी दिवंगत नकुलदेव सिंह के परिजनों से मिलकर उन्होंने सांत्वना देने के बाद उनके तैलीय चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि भी दिया। 


मौके पर पार्टी के प्रदेश सचिव ब्रह्मदेव सहनी, जिलाध्यक्ष संजय सहनी, शशिभूषण सिंह, सरपंच उमेश सहनी, स्वदेश सिंह, कापेश्वर सिंह निषाद, श्यामदत्त सहनी, मनोरंजन सिंह मधुकर निषाद, वीरचंद पटेल, प्रकाश निषाद; मनोरंजन सिंह, सुभाष सहनी, मनोज सहनी, बिनोद कांबली निषाद, बेचन सहनी, लिलो सहनी, प्रकाश सहनी, राजीव सहनी, रामप्रवेश सहनी, करूणा देवी, सुभाष सहनी, शिव सहनी, मुकेश सहनी व अन्य मौजूद थे।
(रिपोर्ट: अख्तर वसीम)
एसटी में शामिल करने के लिए निषाद समुदाय के लोगों ने फूंका बिगुल एसटी में शामिल करने के लिए निषाद समुदाय के लोगों ने फूंका बिगुल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.