खेल में भी टॉप और पढ़ाई में भी जबरदस्त: मधेपुरा के राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मास्टर शिवम को 12वीं में 94.2 %

पहले कहा जाता था ‘पढोगे-लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे बनोगे खराब’. पर समय के साथ यह स्लोगन गलत भी साबित हुआ और पढ़ाई में कमजोर कई खिलाडियों ने विश्व स्तर पर अपनी सफलता का परचम लहरा कर न सिर्फ और अपने परिवार और समाज बल्कि देश को भी ख्याति दिलाई.


पर हम आज बात कर रहे हैं मधेपुरा एक ऐसे शख्स की, जिसने खेल में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपलब्धि तो दिखाई ही, पढ़ाई में भी अव्वल रहकर यह साबित कर दिया कि स्वस्थ शरीर में वाकई स्वस्थ मन का निवास होता है. कहते हैं अगर इरादे बुलंद हो  तो असंभव भी संभव हो सकता है।  




'खेल में भी टॉप, पढ़ाई में भी अव्वल'

ऐसा ही कुछ कर दिखाया है मधेपुरा के राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मास्टर शिवम ने जिन्होंने  12वीं में 94.2 प्रतिशत अंक लाकर यह साबित कर दिया  कि खेल के साथ साथ पढ़ाई में भी अच्छा किया जा सकता है। मास्टर शिवम् ने 15 बार राष्ट्रीय स्तर पर टेबल टेनिस में  बिहार का नेतृत्व कर जिला ही नहीं राज्य का भी नाम रोशन किया है। गौरतलब है कि इसी शिवम् ने 10वीं मधेपुरा के होली क्रॉस से किया था जिसमें उन्होंने 9.8 सी जी पी ए प्राप्त किया था। खेल और पढ़ाई  में संयम और संतुलन बरकरार रखने के वजह से ही शिवम् को वाराणसी  के सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर में 2 वर्षों में 4 लाख रूपये की स्कॉलरशिप मिली। शिवम् वहां खेल में लगातार 2 वर्ष सीबीएसई क्लस्टर चैम्पियन रहे तथा सीबीएसई 12वीं के परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन कर स्कूल ही नहीं बल्कि मधेपुरा जिले का भी नाम रोशन किया।  


अपनी इस उपलब्धि का श्रेय शिवम् अपने शिक्षकों , परिवार तथा फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक नीलेश मिश्रा को देते हैं । शिवम् आगे यूपीएससी कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहते हैं । शिवम् की इस उपलब्धि से घर में माता श्री देवी, पिता विनोद कुमार तथा बहन सोनी राज काफी खुश हैं।
(वि. सं.)
खेल में भी टॉप और पढ़ाई में भी जबरदस्त: मधेपुरा के राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मास्टर शिवम को 12वीं में 94.2 % खेल में भी टॉप और पढ़ाई में भी जबरदस्त: मधेपुरा के राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मास्टर शिवम को 12वीं में 94.2 % Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.