03 अप्रैल 2018

मध्यप्रदेश से आई स्वच्छाग्रहियों की टोली, गाँव-गाँव जाकर शौचालय निर्माण की देंगे प्रेरणा

मधेपुरा जिले में स्वच्छता अभियान के तहत जारी शौचालय निर्माण योजना कॊ प्रेरित करने मंगलवार कॊ यहां मध्य प्रदेश से 75 प्रेरकों की टोली आई तो उनका भव्य स्वागत किया गया । 

इस अवसर पर जिलाधिकारी मु सोहैल ने बताया कि 2018 के दिसम्बर तक जिले कॊ पूर्णतया शौच मुक्त करने का लक्ष्य हर हाल में पूरा करना है ।
इस अवसर पर बताया गया कि मध्य प्रदेश से कुल 88 स्वच्छता प्रेरक इस जिले के 31पंचायतों में जाकर ग्रामीणों कॊ अपना शौचालय बनाने के लिये प्रेरित करेंगे ।अभी 75 प्रेरक आ चुके हैं शेष कल तक आ जायेंगे ।ये स्थानीय कर्मियों के सहयोग से गाँव गाँव में ग्रामीणों से वार्ता कर उन्हें प्रेरित करेंगे और फ़िर इनसे प्रेरित ग्रामीण ही अन्य गाँवों में जाकर अन्य ग्रामीणों कॊ प्रेरित करेंगे ।

यहां से यह टोली प्रेरित कर वापस नौ अप्रेल कॊ मोतिहारी जाकर प्रधान मंत्री के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे । इस बीच इन्हें उपहार स्वरूप एक कीट देकर विभिन्न गाँवों में भेजा जा रहा है ।

जिलाधिकारी मु सोहैल ने बताया कि जिलावासियों ने चार संकल्प लिये हैं । नशा बंदी, दहेज मुक्त विवाह, बाल विवाह मुक्त समाज और हर घर शौचालय । इन संकल्पों कॊ पुरा करने समाज के साथ प्रशासन भी कटिबद्ध है ।अभी तक हमलोगों ने लगभग चालीस प्रतिशत शौचालय निर्माण कर लिया है ।शेष प्रति सप्ताह दस हजार की दर से निर्माण कार्य जारी है ।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण.सभागार में आयोजित एक सादे समारोह में इन स्वच्छाग्राहियों का पहले डी डी सी मुकेश कुमार ने स्वागत किया और जिले के बारे में आवश्यक जानकारी दिया । जिला स्वच्छता कार्यक्रम के समन्वयक विश्वजीत सिंह और भारत प्रेरक मु खालिद ने उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों का विवरण दिया । इस अवसर पर सभी बीडीओ भी उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...