03 अप्रैल 2018

अनियमितता के आरोप: प्रधानमंत्री सड़क निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने किया विरोध

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड में मध्य विधालय कोल्हुआ पूर्व से वृजबिहारी यादव के घर तक बनने प्रधानमंत्री सड़क निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने विरोध किया है.


बताया गया कि यह कार्य संवेदक आशीष कुमार के द्वारा कराया जा रहा है।  करीब दो किलोमीटर लम्बी बनने वाले इस सड़क का निर्माण कार्य एक करोड़ 39 लाख 38 हजार रूपये की प्राक्कलित राशि से होना है। आरोप के मुताबिक़ सड़क एवं पुल निर्माण कार्य में भारी पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है जिसका नतीजा पुल निर्माण के एक सप्ताह बाद ही देखने को मिला था. पुल निर्माण होने के तत्काल बाद ही पुल के पाया में जगह जगह दरार होने लगा था. 

निर्माण कार्य मे धड़ल्ले से घटिया किस्म के सामग्री का उपयोग किया जा रहा है । जिसको लेकर स्थानीय ग्रामीण सह सिंहेश्वर विधानसभा कांग्रेस के युवा अध्यक्ष सुनील कुमार यादव, मनोज यादव, बिलट राम, योगेन्द्र रजक,  नन्दन मेहता, नीतीश कुमार, राहुल यादव, प्रहलाद, सज्जन, बब्लू कुमार, सुनील कुमार, संतोष यादव, अमोद शर्मा आदि ने बताया कि सड़क कार्य एवं पुलिया निर्माण कार्य शुरू होने से स्थानीय ग्रामीणों में ख़ुशी हुई थी, लेकिन संवेदक के द्वारा निर्माण कार्य में इस्तेमाल कर रहे घटिया सामिग्री से यहाँ के ग्रामीणों में पुनः मायूसी छाने लगी  है.

ग्रामीणों के द्वारा विरोध करने के बाद भी संवेदक के द्वारा लगातार लोकल बालू मिलावट कर घटिया किस्म के सीमेंट, छड़ एवं गिट्टी का उपयोग किया गया है। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि इस सड़क में तीन अलग-अलग जगहों पर पुलिया का निर्माण किया गया है। तीनो पुलिया के दोनो तरफ का पाया निर्माण के साथ ही बीच-बीच में फट गया था. ग्रामीणों के विरोध के बाद पुनः तोड़कर बनाने के बजाय दरार में सीमेंट व बालू भर दिया गया. संवेदक के मुशी के सामने निर्माण कार्य में हो रहे अनियमितता का विरोध किया जाता है तो ग्रामीणों की बातों को अनसुना कर ध्यान नहीं देकर कार्य को जारी रखा जाता है. वहीँ कई प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य सिर्फ मजदूरों के भरोसे चल रहा है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...