01 मार्च 2018

सिंहेश्वर मेला उफान पर, होली के बाद भी चलेगा मेला

इस बार महाशिवरात्रि के अवसर पर एक माह के लिये आयोजित सिंहेश्वर मेले में श्रद्धालुओं और तमाशबीनों की बड़ी भीड़ उमड़ रही है । होली में दो दिन बंद रहने के बाद भी भीड़ इसी प्रकार रहेगी और अगले दस दिनों तक मेले का लुत्फ उठाने वाले आते ही रहेंगे ।

इस बार मेले में दूकानें भी अधिक आई है और मंदिर और मेले में महिलाओं की सर्वाधिक भीड़ है ।
                               
शराबखोरी बंद तो कायम है अमन चैन: मंदिर और मेले में अभी तक अमन चैन कायम है । इस बार अधिक संख्या में महिला पुलिस भी निगरानी कर रही है और फ़िर शराबियों की जबर्दश्त धुनाई के बाद गिरफ्तारी के कारण कहीँ से भी किसी  अप्रिय घटना की सूचना नही मिली है ।

पारम्परिक के साथ आधुनिक सामग्रियों की हो रही खूब बिक्री: मेले में ऊखल - समाठ ,चूड़ियां ,अचार ,फूल - पौधे ,घरेलू फर्नीचर ,किचेन उपकरण ,पूजा सामग्री आदि पारम्परिक सामानों के साथ आधुनिक शृंगार सामग्री ,नकली गहने ,पर्स ,सेन्डिल ,आइस क्रीम आदि की सैकड़ों दूकानें आई हैं ।इन दूकानों पर महिलाओं की सर्वाधिक भीड़ नज़र आ रही है ।इन दूकानों पर खरीदारी भी खूब हो रही है ।स्थानीय लोग बताते हैं कि इस बार वर्षों बाद मेले में अधिक दूकानें ,सर्कस ,झूला ,मौत का कुआँ ,नाश्ता पानी की दूकानें जम कर चल रही हैं ।

मेले में पहली बार लगाये गये हैं कई स्टाल: इस बार मोटर सायकिल शो रूम के कई स्टाल ,महादलित मिशन के स्टाल बीमा कम्पनी के स्टाल आदि पहली बार भव्य रुप से लगाये गये हैं ।यहाँ अपने अपने उत्पादों की जमकर प्रचार भी की जा रही है । गाँधी पार्क के चारों ओर निदान बायोटेक की नर्सरी और आयुर्वेदिक चिकित्सा केन्द्र ,स्वास्थ्य विभाग का हर समय उपलब्ध सेवा ,नारियल विकास बोर्ड का स्टाल और मेला थाना हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी तमाशबीनो कॊ आकर्षित कर रहा है ।

थियेटर और झूला रोड में भारी भीड़: थियेटर रोड में कई नाश्ता पानी और झूला अवस्थित है ।इस रोड में न सिर्फ रात बल्कि दिन भर भारी भीड़ उमड़ती रहती है । बच्चों के कारण इस रोड में आना पड़ता है जबकि इसी रोड में लाउडस्पीकर से अत्यधिक शोर गुल होता है । यहीं महिलाओं के शृंगार सामग्री, परिधान, किचेन सामग्री की दूकानों का डिज्नी लेंड भी है तो अधिक भीड़ स्वाभाविक ही है ।

 मेले में मधुबनी जिले के रहिका ,उजाण ,मधेपुर ,झँझार पुर ,खौपा आदि गाँवों से श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या आई हुई है ।ये बताते हैं कि फोर लेन के बाद अब हमलोग कॊ यात्रा की सुविधा हो गयी है तो बाबा सिंहेश्वर नाथ महादेव की पूजा अर्चना करने हम लोग आने लगे हैं ।इस बार यहाँ अधिक दूकानें आई हैं और व्यवस्था भी अच्छा है ।नेपाल से श्रद्धालुओं की टोली आती है और पूजा के बाद वे मेले में आकर खूब खरीदारी कर रहे हैं ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...