21 मार्च 2018

सास बहू सम्मेलन में जानकारियों का खजाना

मधेपुरा सदर प्रखंड स्थित धूरगांव पंचायत के दयाराम टोला के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 179 पर एएनएम नीलम कुमारी की अध्यक्षता में टीकाकरण दिवस के अवसर पर सास बहू सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

जिसमें पोषक क्षेत्र के दर्जनों लाभार्थी महिलाएं व सास बहू शामिल हुई। सम्मेलन को संबोधित करते हुए एएनएम नीलम कुमारी ने कहा कि लड़की की शादी 18 वर्ष पूरा होने के बाद और लडक़े की शादी 21 वर्ष पूरा होने के बाद ही करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहला बच्चा का जन्म शादी के दो वर्ष बाद और दूसरा बच्चा 3 वर्ष बाद ही होना चाहिए ताकि जच्चा बच्चा सब दिन स्वस्थ रह सके। 

इस मौके पर एएनएम ने महिलाओं को सलाह दी कि गर्भ निरोधक उपाय जैसे कॉपरटी, अंतराल इंजेक्शन, सहित अन्य जो भी सरकारी व्यवस्था उपलब्ध है उसको अपनाएं। उन्होंने कहा कि नजदीकी नियमिति टीकाकरण स्थल और आंगनबाड़ी केंद्र पर ससमय बच्चे और गभर्वती महिला को टीकाकरण करवाये। एएनएम ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा का विरोध करें तथा लोगों को समझाएं की वे अपने बच्चे का कम उम्र में शादी नहीं करें। दहेज न दें और नहीं लें।

इस मौके पर सेविका कंचन कुमारी भारती, फेसलेटर बंदना  कुमारी, आशा कार्यकर्ता अमेरिका देवी, कूरियर धर्मेंद्र कुमार एवं स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता प्रो0 अरुण कुमार, स्व0 लक्ष्मी यादव,रघुनाथ ऋषिदेव अशोक कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।
(नि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...