10 मार्च 2018

कल होने वाली पुलिस अवर निरीक्षक परीक्षा के लिए प्रशासन ने जारी किये महत्वपूर्ण निर्देश

मधेपुरा जिला समाहरणालय के सभागार में दिनांक 11.3.2018 को आयोजित होने वाली  बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा पुलिस अवर निरीक्षक पद के लिए आयोजित परीक्षा हेतु जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आज सभी  सेंटर सुपरिटेंडेंट, स्टेटिक मजिस्ट्रेटजोनल मजिस्ट्रेट एवं वरीय पदाधिकारी के साथ बैठक की गई।  
                                 
जिला पुलिस अधीक्षक विकास कुमार के द्वारा सर्वप्रथम निर्देश दिया गया कि सभी सेंटर पर पुलिस पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है। पर्याप्त संख्या में पुलिस दी गई है। पुलिस पदाधिकारी फोर्स का इंतजार किए बिना ही सेंटर में पहुंच जाएंगे । किसी भी हालत में स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा का होना आवश्यक है । सभी अभ्यर्थियों की जांच पूरी होने के बाद ही परीक्षा भवन में  अभ्यर्थियों  को जाने दिया जाएगा। परीक्षा शुरु होने के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई भी व्यक्ति सेंटर से बाहर नहीं जाएगा।                           
जिला पदाधिकारी मो० सोहैल के द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले में कुल 9 परीक्षा केंद्रों पर 4672 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं । इनके लिए  स्टेटिक मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ 5 जोनल दंडाधिकारी भी नियुक्त की गई है । महोदय के द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि प्रतिनियुक्त स्टेटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आरंभ होने से 2 घंटा पूर्व पहुंच जाएंगे। कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन हेतु उड़नदस्ता दल की प्रतिनियुक्ति किया गया है। इस अवधि में उड़नदस्ता दल आवंटित केंद्रों पर हमेशा भ्रमणशील रहकर कदाचार मुक्त परीक्षा का संचालन करेंगे । साथ ही साथ उड़नदस्ता दल के रूप में जिले के दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है । प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर आयोग द्वारा  फोटोग्राफी के लिए फोटोग्राफर की  व्यवस्था की गई है । इसके लिए आयोग के द्वारा प्रचलित फोटोग्राफर परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर जाकर अभ्यर्थियों का फोटो लेंगे। प्रवेश पत्र एवं एवं पहचान पत्र के बिना किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थी  को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी । अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया है कि वही पहचान पत्र साथ में रखेंगे जिसका विवरण उन्होंने अपने आवेदन पत्र में दिया है । परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार का सामान, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ एवं कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना वर्जित होगा। अभ्यर्थियों को दिया गया प्रश्न पत्र परीक्षा समाप्ति के उपरांत उनसे वापस ले लिया जाएगा यदि कोई अभ्यर्थी अपने रोल नंबर की सीट के बदले किसी अन्य सीट  पर बैठ  कर परीक्षा देते हुए पाया जाता है तो उसका प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका वापस लेते हुए उसे तत्काल अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा । परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के 10 मिनट बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।परीक्षा समाप्त होने तक  सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा अवधि के 30 मिनट में किसी भी अभ्यर्थी को टॉयलेट, शौचालय जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।               
 स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा हेतु जिला में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है ।जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06476 222 005 एवं 06476 222 742 पर किसी भी प्रकार के कठिनाई होने पर इसकी सूचना संबंधित नंबर पर दिया जा सकता है।  जोनल दंडाधिकारी परीक्षा केंद्रों पर एवं उनके आसपास सघन गश्ती करेंगे ताकि कोई बाहरी व्यक्ति या अनधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र से 500 गज की दूरी पर तक प्रवेश नहीं करें। किसी भी रुप में भीड़ को एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा । इस उद्देश्य हेतु अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा अपने स्तर से निरोधात्मक कार्यवाही हेतु धारा 144 लागू करेंगे।      
                 
जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि परीक्षा शुरु होने के बाद केंद्राधीक्षक के कमरे में कोई अभ्यर्थी नहीं जाएगा एवं परीक्षा सेंटर का सभी खिड़की बंद रखी जाएगी । परीक्षा अवधि के दौरान जिले के सभी फोटोकॉपी मशीन की दुकानें बंद रहेंगे। परीक्षा सेंटर में किसी भी वीक्षक के पास मोबाइल किसी परिस्थिति में नहीं रहेगा।  यह भी निर्देश दिया कि Whatsapp ग्रुप पर किसी प्रकार का परीक्षा से संबंधित जानकारी वायरल की गई तो ग्रुप एडमिन पर IPC की धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी। अभ्यर्थी बॉल पेन ,एडमिट कार्ड, एवं पहचान पत्र के अलावे कुछ भी परीक्षा केंद्र पर लेजाने की अनुमति नहीं होगी । अगर कोई वीक्षक रिजर्व में रहते हैं वह भी परीक्षा केंद्र के बाहर नहीं जाएंगे।  
           
बैठक में सभी केंद्राधीक्षक पुलिस पदाधिकारी के अलावा सभी जोनल मजिस्ट्रेट, वरीय पदाधिकारी, डीडीसी मुकेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार निराला एवं एस जेड हसन, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...