16 फ़रवरी 2018

देश का सबसे शक्तिशाली पहला विद्युत रेल इंजन मधेपुरा में बनकर तैयार, इसी माह होगा ट्राइल

मधेपुरा में शुक्रवार को हाजीपुर रेलवे ज़ोन के एजीएम अनूप कुमार एवं  समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम् आर. के. जैन ने संयुक्त रूप से किया दौराम मधेपुरा रेलवे स्टेशन और मधेपुरा में करोड़ों की लागत से बन रहे विद्युत रेल इंजन कारखाना का दौरा किया

इस दौरान एजीएम अनूप कुमार ने बताया कि भारतीय रेल के लिए मधेपुरा बहुत ही महत्वपूर्ण जगह है. यहाँ बन रहे लोकोमोटिव कारखाना में जहाँ 12 हजार हॉर्स पावर का इंजन बन रहा है जिसका ट्राइल इसी माह के अंतिम तक किया जाना है. इस कार्यक्रम को लेकर आज मैं मधेपुरा आया हूँ. स्टेशन की स्थिति और ट्रेनों की आवाजाही को देखने व दौराम मधेपुरा रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण तथा समस्याओं का समाधान दौरा का मुख्य उद्येश्य था ताकि रेल इंजन कारखाना शुरू होने के बाद बाहर से आने वाले अधिकारी, कर्मी एवं अन्य सामग्री लाने में कोई परेशानी नहीं हो सके और इस रूट में यातायात सुलभ हो सके.
 
साथ ही उन्होंने बताया कि मधेपुरा में देश का पहला सबसे शक्तिशाली विद्युत रेल इंजन बनकर तैयार है और इसी माह में ईंजन का ट्राइल होगा. इसी के साथ कारखाना में निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक इंजन निर्माण कार्यों में काफी तेजी भी लाई जाएगी.
 
एक सवाल के जवाब में एजीएम ने कहा कि उद्घाटन कब होगा और उद्घाटन में कौन आएंगें इसके बारे में मैं कुछ नहीं बता पाउँगा, चूंकि उपर से सभी तैयारियां की जाती है. हाँ, इतना जरुर पता है कि मधेपुरा के विद्युत रेल इंजन कारखाना में देश के सबसे बड़े शक्तिशाली इंजन बनकर तैयार है इसी माह में इंजन का ट्राइल भी होना है. इसी मकद से हम लोग मधेपुरा जरुर आयें हैं.  

उन्होंने मधेपुरा स्लीपर कारखाना के मामले में कहा कि इस दिशा में भी बात चल रही है. जल्द आगे की कार्रवाई होगी और स्लीपर कारखाना भी अवश्य चालू होगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...