RTI के तहत सूचना देने में कोताही से परेशानी, मधेपुरा में ऐसे कई मामले

देश में सूचना के अधिकार को आम लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अधिकार बनाया गया है ताकि विभागों के काम-काज में पारदर्शिता बनाने के साथ आम लोगों को राहत दी जा सके.

पर मधेपुरा जिले के बिहारीगंज में सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सूचना मांगे जाने पर सूचना नहीं दिए जाने का मामला सामने आया है। 

बिहारीगंज के किशुनगंज अंचल में देवेन्द्र शर्मा ने सूचना मांगी पर उसे सूचना नहीं दी गयी। इसके बाद उसने प्रथम अपील अनुमंडल पदाधिकारी उदाकिशुनगंज में दायर किया है, ताकि उसे सूचना मिल सके। ज्ञात हो कि आए दिन सूचना मांगे जाने व सूचना नहीं दिए जाने की शिकायत मिलती है। जिससे सूचना मांगने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिले में कई मामलों में लोगों को अपील भी दायर करना पड़ता है.

वहीं सामाजिक कार्यकर्ता प्रो.देवनारायण पासवान देव कहते हैं कि कई एसे लोग हैं जो सूचना के अधिकार अधिनियम को अपना रोजगार बना रखा है ,जिसके सहारे एसे लोग दूसरों को ब्लैकमेल कर उससे मोटी रकम वसूल करते हैं और उसे मानसिक प्रताड़ना भी झेलना पड़ता है।
(रिपोर्ट: रानी देवी)
RTI के तहत सूचना देने में कोताही से परेशानी, मधेपुरा में ऐसे कई मामले RTI के तहत सूचना देने में कोताही से परेशानी, मधेपुरा में ऐसे कई मामले Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 01, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.