‘सुबह का खाना नौ बजे से पहले बना लें’: अग्निशमन विभाग का जागरूकता अभियान

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल के विभिन्न गांव में बुधवार को अग्निशमन विभाग के अधिकारी ने आग से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया।

   अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों ने लोगों से कहा कि सावधानी बरतने से आपदा से बचा जा सकता है। मौके पर अग्निशमन पदाधिकारी ददन सिंह ने कहा कि अब तक अनुमंडल के करीब दो सौ गांव में प्रचार प्रसार किया गया है और लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के अधिकांश गांवों में फूस के घर हुआ करते है जहां लोग जलावन से खाना पकाते हैं । इस समय पूरबा हवा चल रही है, ऐसे में लोगों को चाहिए कि सुबह का खाना नौ बजे से पहले और शाम का खाना छह बजे के बाद पकाए। खाना बनाने के वक्त पास में बाल्टी में भर कर पानी जरूर रखे। खाना बनाने के बाद आग को पूरी तरह से बुझा दें। राख में बची चिंगारी भी खतरनाक हो सकती है. मवेशी स्थल पर आग जलाकर न छोड़ें और घरों में बिजली का उपयोग सावधानी पूर्वक करें। किसी तरह के आपदा की स्थति में उसकी  स्थानीय अधिकारी को जरूर सूचना जरूर दें। लोग इस जागरूकता अभियान में अधिकारीयों की बातें ध्यान से सुन रहे थे.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
‘सुबह का खाना नौ बजे से पहले बना लें’: अग्निशमन विभाग का जागरूकता अभियान ‘सुबह का खाना नौ बजे से पहले बना लें’: अग्निशमन विभाग का जागरूकता अभियान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 06, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.