‘ये आग कब बुझेगी’: फिर आग का तांडव, 42 घर ख़ाक

पछुआ हवा ने आज फिर जिले में अपना तांडव दिखाया. मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड क्षेत्र में आग ने दो गांवों जमकर तबाही मचायी. इस घटना में कुल 42 घर राख हो गये. दोनों ही जगहो पर देर से पहुंचने के कारण दमकल चालक को लोगों के आक्रोष का सामना करना पड़ा.
        जानकारी के अनुसार दोपहर लगभग डेढ़ बजे बैहरी पंचायत वार्ड नंबर छह बैरबन्ना गांव में अचानक आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रुप ले लिया लेकिन आसपास के लोगों ने तत्परता दिखाते हुए कई पंप सेट के सहारे किसी तरह आग पर काबू पाया. हालांकि तब तक बिनोद मंडल, धामिन मंडल, रामकुमार और बबाजी मंडल के 12 घर जलकर राख हो गये. बताया गया कि पीड़ितों जब तक संभल पाते तबतक घर में रखा कपड़ा, बर्तन आदि सारा सामान जलकर राख हो गए. इस दौरान एक मवेशी की भी झुलस कर मौत हो गई. इसके अलावा घटना स्थल के पास दौनी के लिऐ रखे श्रीलाल चैधरी का ढाई बीघा का गेहूं का बोझा भी जल गया. उनके एक घर को भी आंशिक क्षति पहुंची है.
        लोगों ने बताया कि दमकल वाले को सैकड़ों बार फोन किया गया, बावजूद दमकल लेट से पहुंचा. इस कारण जब घटना स्थल पर दमकल पहुंचा तो लोग उसके ड्राइवर से उलझ पड़े. किसी तरह मामला को शांत कराया गया.
           इसी तरह तीन बजे के आसपास गौडीपुर पंडा टोला के पास लालपुर पंचायत के लक्ष्मिनिया वार्ड 14 फुलहारा पोददार टोला में खाना बनाते समय चुल्हे की आग से उठी चिंगारी से आग लग गई और देखते ही देखते यहां भी 30 घरों को आग ने लील लिया. हालांकि नव युवक संघ के युवकों ने आग बुझाने मे काफी योगदान दिया. घटना में मिश्रीलाल मंडल, गणेशी मंडल, दीपक मंडल, कारी मंडल, दिलीप मंडल, प्रदीप मंडल, नीतीश कुमार, महेश्वरी कामत, विपीन मंडल, मुकेश मंडल, चुल्हाय मंडल, विकास मंडल, छेदी मंडल, बिरजू मंडल, पप्पू मंडल, रंजीत मंडल, योगेन्द्र मंडल, दीप नारायन मंडल, भूपेन्द्र मंडल, बमबम मंडल, गोपाल मंडल, प्रकाश मंडल, सुरज मंडल, रुपेश मंडल, बेचन मंडल, चंदन मंडल, वंदन मंडल और रीता देवी के घर सहित सारे सामान जलकर राख हो गए. दोनों जगह लोग अपने-अपने क्षति का आंकलन कर रहे हैं. यहां भी जब दमकल पहुंचा तो चालक को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा.
         घटना के बाद जदयू व्यवसायिक प्रकोष्ठ के प्रकाश जयसवाल ने पीड़ितों के बीच नाश्ता का वितरण किया और सभी के खाने का भी प्रबंध उनके ही द्वारा किया है. दोनों ही घटना स्थल पर पहुंचकर सीओ जयजय राम यादव ने बैरवन्ना मे चारों पीड़ितों को तथा लालपुर में 11 पीड़ितों को 9800 रूपये प्रत्येक का चेक दिया. हालांकि लालपुर के क्षति का आकलन सही से नही होने की शिकायत लोगों ने की.
‘ये आग कब बुझेगी’: फिर आग का तांडव, 42 घर ख़ाक ‘ये आग कब बुझेगी’: फिर आग का तांडव, 42 घर ख़ाक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 13, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.