इप्टा के राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव 2016 का मधेपुरा में भव्य आगाज

भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा), मधेपुरा द्वारा 8 अप्रैल से आयोजित शिक्षा मनीषी कीर्ति नारायण मंडल जन्म शती को समर्पित राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव 2016 लोक संस्कृति के महाकुम्भ की शुरुआत बीएन मंडल स्टेडियम, कैफी आजमी नगर में हो गई.
    सबसे पहले इप्टा के पूर्व महासचिव जीतेन्द्र रघुवंशी नुक्कड़ मंच का शुभारंभ इप्टा के मुख्य संरक्षक प्रो. श्यामल किशोर यादव ने किया. जबकि मुख्य अतिथि के रूप में इप्टा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. सचिंद्र मौजूद रहे. इस नुक्कड़ मंच पर इप्टा मधेपुरा के कलाकारों द्वारा ज्ञान विज्ञान समिति के प्रदेश सचिव मुरली जी के नेतृत्व में जनवादी गीत और शराब के नशा के खिलाफ नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया. 
      मुख्य मंच का उद्घाटन देर शाम पूर्व सांसद व बीएनएमयू के संस्थापक कुलपति डॉ. रमेन्द्र कुमार यादव रवि ने किया. जबकि मुख्य अतिथि के रूप में विधान पार्षद विजय कुमार वर्मा, जिला पदाधिकारी मो. सोहैल, एसपी विकाश कुमार, विशिष्ठ अतिथि के रूप में डॉ. भूपेंद्र मधेपुरी, उप विकास आयुक्त मिथिलेश कुमार, महिला चिकित्सक डॉ. नायडू कुमारी, एएसपी राजेश कुमार शामिल हुए.
      कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए डॉ. रवि ने कहा कि इप्टा का यह आयोजन कोशी-महानंदा क्षेत्र के मालवीय कीर्ति नारायण मंडल को समर्पित है. कीर्ति बाबू एक ऐसे संत थे जिनके प्रेरणा और सहयोग से १०० से ज्यादा शिक्षा केंद्र की स्थापना की गई. उन्होंने कहा कि इप्टा हमेशा से जनता की आवाज बना है. इप्टा नाटक और गीत के माध्यम से लोगों के बीच विचारों की क्रांति फैलता है. उन्होंने इप्टा को देश में सामाजिक बदलाव लाने का बड़ा मंच बताया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विजय कुमार वर्मा ने इप्टा के नाटकों को गीत को समाज में फैली कुरीतियों के खिलाफ एक सांस्कृतिक आंदोलन कहा. उन्होंने कहा कि इप्टा बिहार सरकार के नशा के खिलाफ चलाये गए अभियान को एक आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाए. डीएम मो. सोहैल ने कहा कि इप्टा अपने कार्यक्रम के माध्यम से जनवादी विचारों को आमलोग तक पहुँचाने का काम करती है. समाज के वंचितों की आवाज बन के उन्हें न्याय और विकास के मुख्य धारा में लेन का प्रयास इप्टा करता रहता है. उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव 2016 के आयोजन के लिए मधेपुरा इप्टा को शुभकामना दी.
      उद्घाटन सत्र के दौरान बिहार पंचायती राज सेवा के अधिकारी व मधेपुरा एसएफसी प्रबंधक नौशाद अहमद खां द्वारा लिखित पुस्तक पंचायती राज में महिला आरक्षण एवं महिला सशक्तिकरण पुस्तक का लोकार्पण विजय कुमार वर्मा और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित संगीतग्य व पूर्व विभागाध्यक्ष अंग्रेजी डॉ. योगेन्द्र ना. यादव द्वारा लिखित हिंदी कविता संग्रह नगमों के शहर में.. का लोकार्पण डॉ. रवि द्वारा किया गया. इसी दौरान संदीप सांडिल्य द्वारा निर्मित मधेपुरा इप्टा के वेबसाइट का शुभारंभ भी डीएम मो. सोहैल द्वारा किया गया. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता इप्टा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. नरेश कुमार ने की जबकि धन्यवाद ज्ञापन संरक्षक प्रशांत कुमार ने किया.
      कार्यक्रम के दौरान इप्टा के संस्थापक और इप्टा का नामांकरण करने वाले महान परमाणु वैज्ञानिक डॉ. होमी जहाँगीर भाभा को भारत रत्न देने की मांग की गई जिसका समर्थन विधान पार्षद विजय कुमार वर्मा सहित तमाम अतिथि और दर्शकों ने किया. इप्टा ने इस आशय का प्रस्ताव राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भेजने का निर्णय लिया.
      कार्यक्रम के पहले दिन शुरुआत में असम के लोकनृत्य बिहू का प्रदर्शन राजू दास के नेतृत्व में किया गया. जबकि मधेपुरा इप्टा के कलाकार द्वारा नारदी और झिझिया का प्रदर्शन किया गया. अंत में इफ्ता बंगाल से आए कलाकारों ने देवाशीष दत्ता द्वारा निर्देशित नाटक कृष्णा का मंचन किया. जिसमे मुख्य अभिनय देवयानी दत्ता और दया दत्ता ने निभाया. कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक सुभाष चन्द्र ने किया जबकि संचालन तुरबसु ने किया. कार्यक्रम में इप्टा संरक्षक डॉ. विनय कुमार चौधरी, दसरथ प्रसाद सिंह, डॉ. अलोक कुमार, का. रमण कुमार, शशि कुमार, संतोष कुमार, संयुक्त सचिव अंजलि कुमारी, नंदिनी कुमारी ने मुख्य भूमिका निभाई.
इप्टा के राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव 2016 का मधेपुरा में भव्य आगाज इप्टा के राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव 2016 का मधेपुरा में भव्य आगाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 09, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.