आग ही आग: पछुवा हवा ने बरपाया कहर, संपत्ति के साथ कई पिता के अरमान भी जले

पछुआ हवा ने अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है और आज दो अलग अलग घटनाओं में लगभग 40 घर जलकर राख हो गए. जिससे लगभग एक करोड रुपये की संपत्ति जलकर बर्बाद होने की आशंका है.
      जानकारी के अनुसार मुरलीगंज प्रखंड के गंगापुर गांव वार्ड नंबर 5 में चुल्हे की आग से उठी चिनगारी ने देखते ही देखते लगभग 20 घरों को अपने लपेट में ले लिया. आग पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों का हुजूम के साथ तीन दमकल की गाड़ियां मौजूद थी और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. आग मे सोमन मंडल, मुजीलाल मंडल, निर्मल मंडल, जुल्मी मंडल, सूर्य नारायण मंडल,  ह्रदय मंडल, डोमी मंडल, कुशेश्वर मंडल, राजेंद्र मंडल, गजेंद्र मंडल, उपेन्द्र मंडल, नंद किशोर मंडल, विजय मंडल, रंजन मंडल, विकास मंडल, प्रमोद मंडल, मसुदन मालाकार ,  अजय मालाकार आदि के घर पूरी तरह जल कर राख हो गए.
     घटनास्थल पर डीसीएलआर रवि कुमार,  बीडीओ अनुरंजन कुमार, सीओ जय प्रकाश स्वर्णकार, थानाध्यक्ष राजेश कुमार, के साथ कई जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे. सीओ ने पीड़ितों को तत्काल प्लास्टिक, एक क्विंटल अनाज तथा 6800 रूपया आपदा प्रबंधन विभाग के तरफ से देने की बात कही.
   दूसरी ओर कुमारखंड प्रखंड के ईसरायनखुर्द पंचायत स्थित यदुआपट्टी के वार्ड नंबर 4 में आग लगने से 13 परिवार के 19 घर जलकर राख हो गया. जिससे लगभग 10 लाख रुपये की संपत्ति जलकर खाक हो गई.
     जानकारी के अनुसार मो. तनवीर के घर से उठी आग ने देखते ही देखते 13 परिवार के 19 घर को अपने चपेट में ले लिया. पिडितो में मो. नसरुद्दीन, मो. शैनी खातुन, फिरोज आलम, रौशन खातुन, मो. ईदरीश, मो. परवेज आलम, मो. शुद्धी, मो. तजमुल, मो. जलील, अमना खातुन, मो. शफीद, सुनील यादव शामिल हैं. इस आग में कई पिता के अरमान भी धू-धू कर जल गये. मो. फिरोज आलम अपनी बेटी रूखसाना के शादी के लिए 95 हजार रुपये, चांदी का जेवर बना कर रखे थे और घर में और बेटियों के भी जेवर था जो जलकर राख हो गए. वही वरीना खातुन ने भी बेटी के शादी के लिए एक लाख रुपये और जेवर बना कर रखा था.
   ग्रामीण चापाकल और पंपसेट के सहारे आग पर काबू पाने में सफल रहे. हालांकि देर से आये दमकल बुझी आग की चिनगारी बुझाते दिखे. सीओ मनोज वर्णवाल ने बताया 13 पिडित परिवारजनों को 9800 नगद राशि की सहायता आपदा प्रबंधन विभाग से दिया जा रहा है.
(रिपोर्ट: डॉ. आई.सी. भगत/ संजय कुमार)
आग ही आग: पछुवा हवा ने बरपाया कहर, संपत्ति के साथ कई पिता के अरमान भी जले आग ही आग: पछुवा हवा ने बरपाया कहर, संपत्ति के साथ कई पिता के अरमान भी जले Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 09, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.