शराब से रोजी-रोजगार चलाने वाले आदिवासी समुदाय के पास पहुंचे डीएम-एसपी: जीविका के लिए आदिवासियों को ऋण दिलाएंगे डीएम

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के जोरगामा संथाली टोला में बुधवार को सरकार के पूर्णरूपेण शराब बंदी की फैसले के बाद जिलाधिकारी ने आदिवासी टोलों में घूम-घूमकर आदिवासी महिला और पुरुषों को जागरूक किया और शराब नहीं बनाने व नहीं बेचने की दिलाई शपथ.
       शपथ भले ही सरकार और प्रशासन के द्वारा दिलाई जा रही हो पर अब सरकार के सामने एक बड़ा सवाल खड़ा होता है कि आखिर आदिवासी समुदाय के लोगों का कैसे चलेगा रोजगार और परिजनों का भरण पोषण, क्योंकि बहुत से आदिवासी परिवार की रोजी-रोटी ही देशी शराब पर आधारित रही है.
        जिलाधिकारी ने जीविका से जोड़कर इन आदिवासी महिला और पुरुषों को रोजी-रोजगार दिलाने का भरोसा दिया. वहीँ जिलाधिकारी मो सोहैल और एस पी विकास कुमार व ए.एस.पी राजेश कुमार सहित बीडीओ अनुरंजन कुमार, सी.ओ. जे.पी.स्वर्णकार, थानाध्यक्ष राजेश कुमार पूर्व मुखिया मिथलेश कुमार आदि लोगों ने एक साथ मिलकर आदिवासी महिला व पुरुषों को शराब नहीं बेचने व नहीं पिलाने की शपथ दिलाई. इस मौके पर एस.पी.विकास कुमार ने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शराब पीना व पिलाना कानूनी अपराध है और इसमें पांच वर्ष से ज्यादा सजा का प्रावधान है. वहीँ रोजी-रोटी के सवाल पर जिलाधिकारी मो. सोहैल ने भी मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय तौर पर जीविका एंव बैंक से जोड़कर जीविकापार्जन का साधन मुहैया करवाया जाएगा.
          उधर जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश जारी किया कि इन इलाकों में बैंक के शाखा प्रबंधक से मिलकर रोजी-रोटी मुहैया कराते हुए जीविकापार्जन हेतु ऋण की सुविधा जल्द उपलब्ध करावे. राज्य में पूर्णरूपेण शराब बंदी की सरकार के फैसले के बाद जिले के विभिन्न प्रखंडों में आदिवासी इलाकों में जागरूकता अभियान चलाकर देशी व विदेशी शराब पर पाबंदी लगायी जाएगी. उधर प्रखंड के तीनकोनमा बघिनियाँ आदि जगहों पर दौराकर कर जिलाधिकारी और एस.पी ने संयुक्त रूप से जागरूकता अभियान को बल दिया. इस पहल से इलाका में हर्ष ब्याप्त बताया जाता है. 
शराब से रोजी-रोजगार चलाने वाले आदिवासी समुदाय के पास पहुंचे डीएम-एसपी: जीविका के लिए आदिवासियों को ऋण दिलाएंगे डीएम शराब से रोजी-रोजगार चलाने वाले आदिवासी समुदाय के पास पहुंचे डीएम-एसपी: जीविका के लिए आदिवासियों को ऋण दिलाएंगे डीएम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 06, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.