स्कूल में तालाबंदी कर छात्रों ने बवाल काटा: एचएम ने कहा आरोप राजनीति से प्रेरित

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड क्षेत्र में एक स्कूल में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के देर से पहुंचने से क्षुब्ध ग्रामीणों ने सोमवार की सुबह उत्क्रमित मध्य विद्यालय तरहा टोला डंडारी में तालाबंदी कर जमकर बवाल काटा. इस दौरान छात्र व अभिभावकों ने एचएम पर भी कई गंभीर आरोप लगाये. हालांकि बाद में ग्रामीणों और गणमान्य लोगों ने मध्यस्थता कर ताला खुलवा दिया.
    ग्रामीणों का आरोप है कि सभी शिक्षकों के स्थानीय होने के कारण वे लोग कभी भी समय पर नहीं आते हैं. पठन-पठन में भी खास रूचि नहीं रखते हैं. इससे छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ रहा है. छात्र स्कूल तो प्रतिदिन आते हैं, लेकिन शिक्षकों के समय पर नहीं आने से पढ़ाई नहीं हो पाती है. दूसरी ओर अभिभावकों का आरोप था कि स्थानीय शिक्षक अपने-अपने चहेते छात्रों पर विशेष ध्यान देते हैं. अन्य छात्रों के साथ वे ठीक व्यवहार नहीं करते हैं.
         अभिभावकों ने एमडीएम में भी अनियमितता बरते जाने की शिकायत की. लोगों का कहना था कि छात्रों को सर्व शिक्षा अभियान के मानक अनुरुप मिड डे मिल नहीं दिया जाता है. दाल से दाल गायब रहता है तो सब्जी से हरी सब्जी गायब रहती है. खाना भी सही समय और सही तरीके से नहीं परोसा जाता है. इनलोगों ने यह भी कहा कि सभी शिक्षक लोकल होने के कारण स्कूल में देर से आने के बाद भी शिक्षक पढ़ाने के बजाय आपस में गप्प ही हांकते रहते हैं. 
     स्कूल में तालाबंदी कर दिये जाने से लगभग तीन घंटा तक पढन-पाठन ठप रहा. लोगों का कहना था कि आज शिक्षक स्वयं को सुधार लेने का आश्वासन देंगे तभी छात्र व अभिभावक ताला खोलने देंगे. काफी प्रयास पर तीन घंटे के बाद ग्रामीणों के अलावा वि.शि.स. अध्यक्ष बेचनी देवी और सचिव फुदनी देवी की पहल पर स्कूल का ताला खुलवाया गया. इनलोगों ने बताया कि शिक्षकों ने आगे से समय पर स्कूल आने और बच्चों को ठीक से पढ़ाने का आश्वासन दिया है. इसके अलावा अन्य आरोपों की जांच भी करवायी जाएगी. दोषी पाये जाने पर शिक्षकों के खिलाफ शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी को लिखा जाएगा. इस आष्वासन के बाद छात्र व अभिभावक शांत हुए.
    हालांकि एचएम मणी कुमारी छात्र और अभिभावकों के किसी भी आरोप से सहमत नहीं हुई. उन्होंने दो टूक कहा कि ग्रामीणों के सभी आरोप निराधार हैं. साथ ही कहा कि मामला स्थानीय राजनीति से प्रेरित है.
स्कूल में तालाबंदी कर छात्रों ने बवाल काटा: एचएम ने कहा आरोप राजनीति से प्रेरित स्कूल में तालाबंदी कर छात्रों ने बवाल काटा: एचएम ने कहा आरोप राजनीति से प्रेरित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 04, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.