दिल और किडनी का कैसे रखे ख्याल?: कार्डियोलॉजी और नेफ्रोलॉजी पर मधेपुरा में सेमिनार

ये मधेपुरा में अपने तरह का पहला अतिउपयोगी सेमिनार था जिसमें न सिर्फ कोसी के बड़े डॉक्टर ने शिरकत की, बल्कि मुख्य वक्ता के रूप में बिहार के नामी ह्रदय रोग तथा किडनी रोग विशेषज्ञ शामिल हुए.
       मधेपुरा जिला मुख्यालय के स्टेट बैंक रोड स्थित प्रधी यादव अस्पताल के सामने मधेपुरा के इन्डियन मेडिकल एसोसिएशन की शाखा द्वारा आयोजित कार्डियोलॉजी और नेफ्रोलॉजी पर CME (Continued Medical एजुकेशन) के उद्घाटन में आइएमए के डॉ. ए . के. मंडल, अध्यक्ष डॉ.मिथिलेश कुमार, सचिव डॉ. दिलीप कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ. गदाधर पांडेय, सहरसा तथा सुपौल के सिविल सर्जनों के अलावे पटना से आये कार्डिओलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द कुमार, नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विजय प्रकाश, डॉ. विपिन कुमार आदि की भव्य उपस्थिति रही.
     कार्यक्रम में मुख्य वक्त के रूप में कार्डिओलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द कुमार ने जहाँ दिल की बीमारियों के कारणों और उपचार के विभिन्न पहलूओं पर विस्तार से प्रकाश डाला वहीं नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विजय प्रकाश ने भी स्लाइड शो के माध्यम से किडनी से सम्बंधित होने वाली बीमारियों,उनका इलाज और बचने के तरीकों को विस्तार से समझाया.
     कार्यक्रम के CME  कॉर्डिनेटर डॉ. पी. के.मधुकर थे जबकि मंच सञ्चालन मधेपुरा के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार आनंद कर रहे थे. कार्यक्रम के शुरुआत में मधेपुरा के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सचिदानंद यादव ने बेटी बचाओं, भविष्य बचाओं की उपयोगिता पर विस्तार से बताते हुए MTP (Medical Termination of  Pregnancy) के बढ़ रहे दुरूपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि Female Foeticide (कन्या भ्रूण हत्या) पर हर हालत में रोक लगनी चाहिए जिससे स्रष्टि बच सके. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित आनन्द ने भी समर्थन करते हुए कहा 'No Girl, No World'. मौके पर योग प्रशिक्षक के रूप में पृथ्वीराज यदुवंशी ने चिकित्सकों और उपस्थित लोगों को योग और स्वास्थ्य विषय पर  विस्तार से समझाया.
   बहुपयोगी साबित रहे कार्डियोलॉजी और नेफ्रोलॉजी पर हुए CME में स्थानीय लगभग सभी चिकित्सकों के अलावे सहरसा के सर्जन डॉ. गोपाल शरण, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. भुवन सिंह, ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आई.डी. सिंह, सर्जन डॉ. अजय सिंह आदि भी उपस्थित थे.
दिल और किडनी का कैसे रखे ख्याल?: कार्डियोलॉजी और नेफ्रोलॉजी पर मधेपुरा में सेमिनार दिल और किडनी का कैसे रखे ख्याल?: कार्डियोलॉजी और नेफ्रोलॉजी पर मधेपुरा में सेमिनार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 14, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.