जुट रहे लाखों श्रद्धालु: सिंहेश्वर में चल रहा अखिल भारतीय सर्वधर्म महासम्मेलन

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर के मवेशी हाट मैदान में बने भव्य व आकर्षक पंडाल में सभी धर्म के गुरु और जानकारों का जमावड़ा इन दिनों एक ही सन्देश दे रहा है कि किसी भी धर्म में हिंसा का कोई स्थान नहीं है.
 किसी भी धर्म में हिंसा जायज नहीं: मिरजा बेग: दुनिया का कोई भी धर्म चाहे वह इस्लाम ही क्यों न हो, हिंसा को जायज नहीं ठहराता है. गोमांस से ज्यादा पौष्टिक उसका दूध है, इसलिए गो संरक्षण जरुरी है। यही कारण है कि राष्ट्रीय मुस्लिम एकता मंच का राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते मैं भी गो संरक्षण का कार्य करता हूं. उक्त बातें मिरजा दिलदार हुसैन बेग ने संवाददाता सम्मेलन में कही. वे मवेशी हाट मैदान  में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय सर्वधर्म महासम्मेलन में प्रवचन देने आये थे. बेग साहब ने कहा कि दिल्ली में एक मुस्लिम गो रक्षादल है, जो गाय को सुरक्षा प्रदान करता है. उनके अलावा अन्य कई मुस्लिम भाई गाय की सेवा करते हैं. उन्होंने कहा कि पहले अंग्रेज हिन्दुस्तान में कौमी दूरी को बढ़ावा दिये, अब शासन-प्रशासन के लोग यही काम कर रहे हैं.
गो संरक्षण को बने राष्ट्रीय कानून: फादर फिलिप्स: सेंट अल्बर्ट कॉलेज रांची के प्रोफेसर डा व फादर राजू फिलिप्स क्राइस्ट ने कहा कि गो संरक्षण के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक कानून बने, जो सभी राज्यों में एक समान लागू हो. गाय को मारने वाला किसी धर्म का आदमी नहीं है, बल्कि वह सिर्फ एक व्यापारी है,  जो अपने लाभ के लिए ऐसा करता है.
धर्म के नाम पर न हो झगड़ाः उमा साहेब: नेपाल से आये कबीर मत के संत उमा साहेब ने कहा कि किसी को भी धर्म के नाम पर झगड़ा नहीं करना चाहिए. हम सभी एक ही परमात्मा की संतान है. सबों को मिलजुल कर रहना चाहिए और समाज की सेवा करनी चाहिए. सर्वधर्म सम्मेलन का सार भी यही है कि जब सभी एक परमात्मा की संतान हैं तो फिर आपस में बैर क्यों?
आत्मा को समझने पर ही होंगे सभी धर्म एक: प्रजापिता ब्रहमाकुमारी ईष्वरीय विश्व विद्यालय के धार्मिक विभाग के संजोजक ब्रहमाकुमार रामनाथ भाई ने कहा कि आत्मा ने शरीर में प्रवेश किया तभी जाकर धर्म आया. इसलिए धर्म से पहले अगर लोगों को आध्यात्म का ज्ञान हो जाए तो समझ में आयेगा धर्म में कोई अंतर नहीं है. आत्मा को समझाने के बाद ही सभी धर्म एक हो सकते हैं.
कलंक के समान है बुरा कर्म: स्वामी बिमलानंद: स्थानीय आश्रम के संत स्वामी बिमलानंद बाबा  ने कहा कि हम सभी एक ही ईष्वर के संतान हैं. यही उपदेश देने के लिए सभी धर्म-संप्रदाय के संत एक मंच पर आकर लोगों को लाभांवित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भौतिकता के रंग में रंगा मन मानव वासना के जोरदार तूफान तथा बुरे विकारों के भयंकर आक्रमण से अपने आप को नहीं रोक पाने के कारण पागल मन का गुलाम बन बुरे कर्म करने को विवश हो जाता है.
      शुक्रवार से शुरू हुए सर्व धर्म सम्मेलन में विभिन्न धर्मों के लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. स्थानीय महर्षि मेंहीं आश्रम के संचालक स्वामी बिमलानंद जी महाराज की देखरेख में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रवचन सुनने के लिए जिले के अलावा कोसी, मिथिला व सीमांचल व नेपाल के तराई क्षेत्र से प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं. इनके भोजन व आवासन की व्यवस्था की गई है. सम्मेलन को सफल बनाने में राष्ट्रीय प्रवक्ता डा अनिल कुमार यादव, कार्यक्रम के कार्यकारी अध्यक्ष  राजीव कुमार सिंह, मेजर साहब, हरिनंदन भारती, रामाकांत ठाकुर, अशोक भगत,  कैलाश भगत, राजीव कुमार बबलु, पंकज भगत, प्रभाष मल्लिक, राहुल कुमार व अन्य सक्रिय हैं.
जुट रहे लाखों श्रद्धालु: सिंहेश्वर में चल रहा अखिल भारतीय सर्वधर्म महासम्मेलन जुट रहे लाखों श्रद्धालु: सिंहेश्वर में चल रहा अखिल भारतीय सर्वधर्म महासम्मेलन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.