भूकंप के बाद कोसी में दो जगहों पर जमीन से धुंआ निकलना बना कौतूहल

लोगों का कहना है कि सोमवार के तड़के आये भूकंप के बाद से ही इन दोनों जगहों पर जमीन से धुंआ निकलता दिखाई दे रहा है. धुंआ निकलने की सूचना कोसी के दो जगहों से दी जा रही है जिनमें एक सुपौल जिला मुख्यालय के  मेला रोड का विद्यापुरी मोड़ है तो दूसरा मधेपुरा जिले के बिहारीगंज के कस्तूरबा विद्यालय के पास की जगह.
        मिली जानकारी के अनुसार सुपौल जिला मुख्यालय के विद्यापुरी मोड़ के पास मिट्टी से धुऑ निकलते सबसे पहले एक जाते हुए राहगीर ने देखा. उसने लोगों को बताया तो देखते ही देखते सैंकड़ों लोग जमा हो गये.  मिट्टी इइतनी गर्म थी कि उस जगह पर हाथ रखा नही जा रहा था. जहाँ लोग इसे बीती रात के भूकंप से जोड़कर  देख रहे थे, वहीँ जानकारों का कहना था कि उस जगह थोड़ी-बहुत मात्रा में सल्फर या फॉस्फोरस का वजूद हो सकता है जिसकी वजह से तात्कालिक रूप से ऐसा हो रहा है.
             दूसरी तरफ मधेपुरा जिले के बिहारीगंज में कस्तूरबा विद्यालय के आगे जमीन से धुंआ निकलते लोगों ने देखा बिहारीगंज के सुभाष चौक निवासी मंजूर आलम, विवेक कुमार साह, सुनील कुमार, चन्द्र किशोर साह, केदार प्रसाद गुप्ता, संजय जायसवाल, अंजू साह आदि ने बताया कि भूकंप की सुबह से उक्त स्थल से कभी तेज तो कभी कम लेकिन लगातार धुंआ  निकल रहा है, जो दुर्गन्धयुक्त है. धुंआ बिजली के खम्भे के पास से निकलते देख कुछ लोगों ने आशंका जाहिर की कि हो सकता है बिजली का कोई नंगा तार जमीन के नीचे हो, जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है. पर सुबह बिजली विभाग के मिस्री गणेश प्रसाद के द्वारा उक्त स्थल पड़ गाड़े गए लोहे के विद्युत पोल को भी देखा जिसमें कोई गड़बड़ी मिस्त्री की नजर में नहीं पाया गया. विषय जांच का हो सकता है, पर यहाँ भी कई लोग इसके पीछे वैज्ञानिक आधार बता रहे हैं.
 धुंआ निकलने का वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.
(रिपोर्ट: सुपौल से प्रिय रंजन/ बिहारीगंज से रानी देवी)
भूकंप के बाद कोसी में दो जगहों पर जमीन से धुंआ निकलना बना कौतूहल भूकंप के बाद कोसी में दो जगहों पर जमीन से धुंआ निकलना बना कौतूहल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 05, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.