बाल मजदूरी कराने दूसरे राज्य ले जा रहे 10 बच्चों को कराया मुक्त

मजदूरी कराने दूसरे प्रांत ले जा रहे 10 बच्चों को सहरसा रेलवे पुलिस ने छुड़ा कर मंगलवार को मधेपुरा जिला बाल कल्याण समिति के हवाले कर दिया. बच्चे को ले जा रहे दलाल पुलिस को चकमा देकर हुए फरार. मधेपुरा जिला बाल कल्याण समिति बच्चों को उनके परिजनों को सौपने की तैयारी कर रहे हैं. दलालों के चंगुल से छुड़ाए गए बच्चे उदाकिशुनगंज अनुमंडल के गोपालपुर बासा और चिरौरी गाँव के अलावे सदर प्रखंड के धुरगाँव के रहने वाले बताये जा रहे हैं.
         बता दें कि सहरसा रेलवे पुलिस द्वारा छुड़ाए गए बच्चों को बाल मजदूरी के लिए दलाल मधेपुरा जिले के अलग-थाना क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों से बहला फुसलाकर देश के अन्य प्रान्तों में बाल मजदूरी के लिए ले जा रहे थे कि रास्ते में सहरसा रेलवे पुलिस ने सहरसा स्टेशन पर गुप्त सूचना के आधार पर बच्चों को अपने कब्जे में ले लिया और मधेपुरा जिला बाल कल्याण समिति को सौंप दिया. श्रम अधीक्षक ने बताया कि दलाल सहरसा स्टेशन से ही फरार हो गया है, जाँच कर उन दलालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. श्रम अधीक्षक सुबोध कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष 32 बच्चे को दलालों से मुक्त कराया गया था और अब इन 10 बच्चों को मुक्त कराकर दलाल के विरुद्ध न्यायलय में मामला दर्ज किया जाएगा.
         उन्होंने ये भी बताया कि अब जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल से बाल मजदूरी कराने वालों के खिलाफ भी मुहिम चलाई जाएगी और साथ ही विभिन्न होटल और ईंट भट्टा पर छापेमारी की जाएगी.
मौके पर जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्षा पूनम कुमारी दास, सदस्य नरेश कुमार नितेश कुमार अनुसेवक अजय कुमार के अलावे सामुदायिक कार्यकर्ता माधुरी कुमारी आदि मौजूद थे.
बाल मजदूरी कराने दूसरे राज्य ले जा रहे 10 बच्चों को कराया मुक्त बाल मजदूरी कराने दूसरे राज्य ले जा रहे 10 बच्चों को कराया मुक्त Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 05, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.