‘इश्क में माटी सोना’: प्रसिद्ध ब्लॉगर गिरीन्द्रनाथ झा मधेपुरा में, लधु प्रेम कथा (लप्रेक) पर राजकमल प्रकाशन की लोकप्रिय पुस्तक पर समारोह

मधेपुरा के साहित्यिक इतिहास में आज का दिन बहुत ही ख़ास रहा और जिला मुख्यालय स्थित समिधा ग्रुप का चंद्र्तारा मेमोरियल हॉल मानो घंटो ठहर सा गया हो. मौका था भारत के प्रसिद्ध ब्लॉगर और गाँव की माटी से अद्भुत लगाव रखने वाले गिरीन्द्रनाथ झा की लिखी लधु प्रेम कथा (लप्रेक) ‘इश्क में माटी सोना’ पर चर्चा का.
    एशिया की बड़ी और अति सम्मानित राजकमल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘इश्क में माटी सोना’ पर आज हुए कार्यक्रम का उद्घाटन बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के संस्थापक कुलपति पूर्व सांसद और साहित्यकार डॉ. रामेन्द्र कुमार यादव ‘रवि’, जन कवि और साहित्यकार शंभू शरण भारतीय, गिरीन्द्रनाथ झा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. गिरीन्द्रनाथ झा का स्वागत कार्यक्रम में साहित्यकार और ब्लॉगर अरविन्द श्रीवास्तव, साहित्यकार विनय कुमार सिंह, ब्लॉगर राकेश सिंह, समिधा ग्रुप के संचालक संदीप शांडिल्य आदि की उपस्थिति में शॉल ओढ़ाकर किया गया.
          कार्यक्रम की शुरुआत मधेपुरा टाइम्स से चर्चा में आए गुमनाम 78 वर्षीय क्लार्नेट वादक माधव प्रसाद यादव के क्लार्नेट पर बजाए धुन ‘ए मेरे वतन के लोगों, जरा आँख में भर लो पानी’ से हुई जिसपर पूरे हॉल में बैठे लोग भावुक हो गए और कई आँखों में आंसू भी देखे गए. गिरीन्द्रनाथ झा ने भी अपने संबोधन में स्वीकारा कि गाँव की इस अद्भुत शख्सियत की धुन पर उनकी आँखें भी भींग गई. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि ये भी गाँव की प्रतिभा ही हैं.
    कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में महानगर दिल्ली की चकाचौंध और पत्रकारिता छोड़कर अपनी माटी पुर्णियां जिले के चनका गाँव में रच-बस कर इंटरनेट के माध्यम से लेखन के क्षेत्र में पूरे भारत में प्रसिद्ध हो जाने वाले गिरीन्द्र ने हॉल में मौजूद दो सौ छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें अपनी जड़ें नहीं भूलनी चाहिए. गाँव और छोटे शहरों में भी वो सबकुछ है जिसके बूते आप सफल हो सकते हैं. उन्होंने कार्यक्रम के दौरान अपनी पुस्तक में से कुछ चुनी हुई कहानियां भी उपस्थित श्रोताओं को सुनाई, जिनपर तालियाँ बजती रही. उसके बाद छात्र-छात्राओं ने श्री झा से कई सवाल पूछे और जवाब पाकर संतुष्ट हुए.
    इस अवसर पर कार्यक्रम के संचालक समिधा ग्रुप के द्वारा मंगाए गए ‘इश्क में माटी सोना’ की सभी प्रतियाँ हाथों-हाथ बिक गए और जिन्हें नहीं मिल पाया उन्हें जल्द ही उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया.
    कार्यक्रम के उपरान्त लेखक और ब्लॉगर गिरीन्द्रनाथ झा कोसी के सबसे बड़े न्यूज नेटवर्क मधेपुरा टाइम्स के कार्यालय भी गए संपादक के साथ विभिन्न पहलूओं पर बातें की.
    गिरीन्द्रनाथ झा का मधेपुरा आना और अपनी किताब के माध्यम से यहाँ के साहित्यप्रेमियों में साहित्य के प्रति लगाव को और भी बढ़ा देना जिले और कोसी में साहित्यिक विकास के लिए शुभ संकेत माना जा सकता है.
(नि.सं.)
‘इश्क में माटी सोना’: प्रसिद्ध ब्लॉगर गिरीन्द्रनाथ झा मधेपुरा में, लधु प्रेम कथा (लप्रेक) पर राजकमल प्रकाशन की लोकप्रिय पुस्तक पर समारोह ‘इश्क में माटी सोना’: प्रसिद्ध ब्लॉगर गिरीन्द्रनाथ झा मधेपुरा में, लधु प्रेम कथा (लप्रेक) पर राजकमल प्रकाशन की लोकप्रिय पुस्तक पर समारोह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 30, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.