पोलियो ड्रॉप में ढूंढ रहे विकास का रास्ता: सड़क-बिजली को लेकर पोलियो का बहिष्कार

बच्चों को पोलियो जैसे खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए सरकार जहाँ अरबों रूपये खर्च कर रही है, वहीँ जन्समास्याओं से दशकों से जूझते ग्रामीण पोलियो का बहिष्कार कर भावी पीढ़ी के साथ नाइंसाफी से भी बाज नहीं आ रहे हैं.
        मिली जानकारी के अनुसार मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के रसलपुर धुरिया पंचायत के वार्ड न0 13 डिमहा टोला में ग्रमीणों ने पोलियो बहिष्कार कर दिया. बहिष्कार की सूचना मिलते ही अधिकारी मौके पर पहुंचे और मान-मनौव्वल कर ग्रामीणों को समझा लिया.
        रसलपुर धुरिया पंचायत के वार्ड न0 13 डिमहा टोला के ग्रामीण प्रद्युम्न मंडल, शंकर शर्मा, विद्यानंद मंडल, जयकृष्ण मंडल, रंजन मिस्त्री, रोहित शर्मा, हलधर शर्मा, सविता देवी, चंपा देवी, मंटो देवी, मीणा देवी, सीता देवी, अरहुला देवी समेत कई दर्जन ग्रामीणों का कहना था के आजादी के इतने दिनों के बाद भी आज तक हमारा गाँव बिजली और सड़क से वंचित है. हम लोगों के यहाँ अच्छे परिवार से रिश्ता तक नहीं आता है. उनका कहना था कि हमारे यहाँ जब चुनाव आता है तो नेता तरह तरह वादे-दावे कर के चले जाते हैं. अब हमको जबतक सड़क बिजली नहीं मिलता है तबतक पोलियो बहिष्कार करते रहेगें और हम आगे भी आंदोलन करते रहेंगे. हम लोग कई बार ऊँचे अधिकारी को आवेदन पहले भी दिया है लेकिन इस कार्य के लिए कोई भी पहल नहीं हुआ है.
    पोलियो के बहिष्कार की जानकारी मिलते ही चौसा के अंचल अधिकारी अजय कुमार, चौसा थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह, चौसा पीएचसी के मो0 शाहनवाज हुसैन, नवनीत कुमार, प्रेम शंकर, राजेश कुमार आदि ने ग्रमीणों से बात किया.  ग्रामीण जिला पदाधिकारी को बुलाने की मांग कर रहे थे.बाद में अंचल अधिकारी अजय कुमार तथा थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह के समझने तथा आवेदन जिला अधिकारी को पहुंचाने के आश्वासन के बाद ग्रामीण किसी तरह माने और अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष के  द्वारा पोलियो ड्रॉप बच्चों को पिला कर कार्य शुरू करवाया गया.
पोलियो ड्रॉप में ढूंढ रहे विकास का रास्ता: सड़क-बिजली को लेकर पोलियो का बहिष्कार पोलियो ड्रॉप में ढूंढ रहे विकास का रास्ता: सड़क-बिजली को लेकर पोलियो का बहिष्कार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 23, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.