सुपौल की दो बेटियों ने मास्को में आयोजित वर्ल्ड ग्रैप्लिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर किया कोसी सहित देश का नाम रौशन: एक के पिता हैं कम्पाउंडर तो दूसरे के पान दुकानदार

इस बार मानो सफलताएँ बेटियों के खाते में ही अधिक जा रही हैं. अब कोसी की बेटी राष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी सफलता का परचम लहरा रही हैं. कोसी का नाम विश्व के क्षितिज पर लाने में बेटियां कहीं आगे निकलती जा रही हैं.
         सुपौल की दो बेटियों ने अपनी खेल प्रतिभा का वो जौहर दिखाया कि आज सुपौल नगर परिषद् के वार्ड नं. 15 के एक  कम्पाउंडर की बेटी प्रियंका और वार्ड नं. 1 के एक पान दूकानदार की बेटी अंजलि कुश्ती की विधा ग्रैप्लिंग में भारत की शान बन चुकी है. इसी 23 अगस्त को रूस के मास्को में आयोजित वर्ल्ड ग्रैप्लिंग चैम्पियनशिप में प्रियंका और अंजलि ने स्वर्ण पदक लाकर बिहार में बेटियों के आगे बढ़ने की ऐसी कहानी लिख दी है जिसे कोसी की धरती शायद ही कभी भुला सके. 19 देशों के बीच आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के फायनल में भारत दूसरे स्थान पर रहा जबकि रूस ने पहला स्थान प्राप्त किया. भारत के कुल 20 खिलाड़ियों को मैडल प्राप्त हुआ जिसमें चार स्वर्ण थे. बता दें कि दो स्वर्ण हरियाणा के दो लड़कों को मिला जबकि बाकी के दो भारत भर की इन्हीं दो लड़कियों को मिला है.
       हैरत की बात तो ये है कि सुपौल के ही बी.डी. गर्ल्स हाई स्कूल में दशवीं की छात्रा प्रियंका और एस.एन.एस. महिला कॉलेज की ग्याहरवीं की छात्रा अंजलि ने इसी वर्ष जनवरी 2015 से ग्रैप्लिंग के गुर सीखने शुरू किये. हालाँकि दोनों बेटियां कराटे का प्रशिक्षण पिछले छार-पांच सालों से ले रही थी.
          मधेपुरा टाइम्स से बात करते हुए प्रियंका बताती है कि जिले के प्रशिक्षक हरिओम रजक, जिला ग्रेप्लिंग एशोसिएशन के संतोष चौहान और पूरी कमिटी के सदस्यों का एहसान वे नहीं भूल सकती, जिनके सपोर्ट और मिहनत के बगैर ये मुकाम हासिल करना कहीं से संभव नहीं था. कहती है कि कि आज माँ-पिता उनकी सफलता से बेहद खुश हैं कि बेटी के कारण आज उन्हें भी बहुत ही सम्मान मिल रहा है. पर प्रियंका एक बेटी का दर्द इन शब्दों में कह ही जाती है कि शुरू में समाज ने बेटी होने के कारण उनका सपोर्ट नहीं किया.
         कोसी की बेटियों की इतनी बड़ी सफलता पर आज मधेपुरा जिला मुख्यालय में अम्बेदकर छात्रावास में शिव राजेश्वरी युवा सृजन क्लब की ओर से प्रियंका और अंजलि को सम्मानित किया गया, जिस अवसर पर बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय के प्रो० वीसी डॉ० जे० पी० एन० झा, टीपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ० एच. एल. एस. जौहरी, छात्रावास अधीक्षक डॉ० जवाहर पासवान, प्रो० श्यामल प्रसाद यादव, डॉ० सिद्धेश्वर कश्यप, प्राइवेट स्कूल एशोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार, क्लब के सचिव हर्षवर्धन सिंह राठौर आदि की महत्वपूर्ण उपस्थिति थी.
सुपौल की दो बेटियों ने मास्को में आयोजित वर्ल्ड ग्रैप्लिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर किया कोसी सहित देश का नाम रौशन: एक के पिता हैं कम्पाउंडर तो दूसरे के पान दुकानदार सुपौल की दो बेटियों ने मास्को में आयोजित वर्ल्ड ग्रैप्लिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर किया कोसी सहित देश का नाम रौशन: एक के पिता हैं कम्पाउंडर तो दूसरे के पान दुकानदार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 28, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.