आशुतोष महाराज जी असम्प्रज्ञा समाधि में हैं, वापस लौटेंगे: सुश्री विश्वम्भरा भारती

मधेपुरा जिला मुख्यालय के बी० एन० मंडल स्टेडियम में गत 29 मई से चल रहे और कल 06 जून तक चलने वाले श्री मद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में जहाँ श्रद्धालुओं की बड़ी भीइड उमड़ रही है, वहीं कथा व्यास बांचने वाली भागवत भास्कर भागवताचार्या विदुषी सुश्री विश्वम्भरा भारती जी, जो श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या हैं, को सुन कर लोग मोहित हो रहे हैं.
      कल श्री मद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के समपान के पूर्व आज सुश्री विश्वम्भरा भारती ने मीडिया को अलग से संबोधित किया और उन्हें प्रश्नों के उत्तर भी दिए.
      सुश्री विश्वम्भरा भारती ने आशुतोष महाराज की विवादित समाधि पर भी अपना पक्ष रखा. उन्होंने विज्ञान को चुनौती देते हुए कहा कि विज्ञान के पास ऐसा कौन सा यंत्र है जो समाधि को मेजर कर सकता है? विज्ञान अभी तक समाधि की अवस्था तक नहीं पहुंचा है, इसलिए आशुतोष महाराज की समाधि एक प्रश्न बनकर रह गया है. सुश्री भारती ने कहा कि कई ग्रंथों में समाधि की चर्चा है. कोई व्यक्ति जब समाधि में जाता है तो उसका शरीर बाहर की किसी चीज का अहसास नहीं कर पाता है. आशुतोष महाराज की समाधि शास्त्र सम्मत समाधि है.
      सुश्री भारती ने कहा यदि कोई आध्यात्मिक धरोहर पर प्रश्न चिन्ह उठाते हैं तो यह देश के लिए एक लज्जा का विषय है. महाराज की समाधि असम्प्रज्ञा समाधि है जिसमें योगी को बाहर की किसी चीज का अहसास नहीं होता है. समाधि कीई कोई निश्चित अवधि नहीं होती है. ग्रंथों में दस वर्षों की समाधि के भी साक्ष्य मिले हैं.
      अन्य विषयों पर बोलते हुए सुश्री भारती ने कहा कि आज धर्म के नाम पर भक्ति की आड़ में धंधे चलाये जाते हैं. शास्त्र सम्मत कसौटी पर ही कौन सच्चा है और कौन व्यवसायी इसका पता चल सकता है. महाराज जी का लक्ष्य श्रेष्ठ मानव पैदा करना है और आने वाले समय में वही श्रेष्ठ मानव राजनेता होगा जो हर क्षेत्र में फैले भ्रष्टाचार को खत्म करेगा.

कौन हैं आशुतोष महाराज और क्या है उनकी समाधि पर उठे विवाद? जरूर पढ़ें बीबीसी की यह खास रिपोर्ट. यहाँ क्लिक करें.
आशुतोष महाराज जी असम्प्रज्ञा समाधि में हैं, वापस लौटेंगे: सुश्री विश्वम्भरा भारती आशुतोष महाराज जी असम्प्रज्ञा समाधि में हैं, वापस लौटेंगे: सुश्री विश्वम्भरा भारती  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 05, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.