आर्थिक रूप से संपन्न बिजलीचोरों के मुंह पर ठेलेवाले डब्लू का तमाचा

अभी मुश्किल के तीन-चार साल पहले मधेपुरा के लोग बिजली के लिए तरसते थे और सरकार तो सरकार हैं, अपनी किस्मत तक को कोसते थे कि कैसे जगह पर हम रह रहे हैं जहाँ नेता तो बड़े-बड़े हुए, पर एक बिजली की समस्या हल न हो सकी. 20 जुलाई 2011 को मधेपुरा टाइम्स ने भी बिहार सरकार और मधेपुरा के कथित सुधारवादी नेताओं पर चोट करते हुए एक खबर प्रकाशित की थी: एक शहर...जहाँ बिजली आते ही लोग खुशी से नाचने-गाने लगते हैं. खबर अनोखी थी और इसे देश के कई बड़े ऑनलाइन अखबारों ने भी साभार: मधेपुरा टाइम्स लिखकर पुनर्प्रकाशित किया था.
      पर समय बदला और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना वादा काफी हद तक पूरा किया और अब मधेपुरा को जगमग मधेपुरा कहने में कहीं से कोई हिचक नहीं है. बिजली कि उपलब्धता के मामले में सरकार से शिकायत खत्म हुई. पर कई संपन्न लोगों की मानसिकता नहीं बदली. बिजली चोरी की घटनाएं अक्सर सुनने को मिलती है और कभी-कभी तो आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी बिजली की चोरी करते देखे गए हैं.
          मधेपुरा जिले के चौसा कचहरी के पास का डब्लू कुमार साह ऐसे बिजलीचोरों के मुंह पर तमाचा है. एक ठेले पर नाश्ता की दुकान चलाने वाले डब्लू की आमदनी भले ही काफी कम हो और सात सदस्यों के परिवार का बोझ अकेले ही इसपर हो, पर डब्लू ने ठेले में ही बिजली का मीटर लगवा रखा है. बिजली विभाग के मिस्त्री से जब ठेला पर नाश्ता की दुकान चलाकर परिवार व बच्चों का पेट भरने वाले डब्लू ने कनेक्शन मीटर के साथ देने का अनुरोध किया तो उसे कहा गया कि कम से कम पांच सौ रूपये का बिल आएगा. पर डब्लू मान गया. कहा, लोगों को ईमानदार होना चाहिए. बढ़ते पाप के कारण ही तो बाढ़-भूकंप आ रहे हैं. वहीँ चौसा समेत पूरे जिले में छोटे-बड़े कई दुकानदारों के अब भी अवैध कनेक्शन से काम चलाने के समाचार मिल रहे हैं.
      डब्लू बिजली विभाग का एक आदर्श उपभोक्ता कहा जा सकता है. साथ ही वह उनलोगों के मुंह पर जबरदस्त तमाचा है जो आर्थिक रूप से संपन्न होते भी सरकार और समाज को चूना लगाने में लगे रहते हैं.
आर्थिक रूप से संपन्न बिजलीचोरों के मुंह पर ठेलेवाले डब्लू का तमाचा आर्थिक रूप से संपन्न बिजलीचोरों के मुंह पर ठेलेवाले डब्लू का तमाचा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.