जहर देकर महिला की हत्या: दहेज की बलिवेदी पर चढ़ी एक और बेटी!

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर थानाक्षेत्र में आज एक और बेटी दहेज की बलि चढ़ा दी गई. ससुराल वालों ने महिला की लाश को घर के पास ही एक केलाबाड़ी में फेंक दिया और फरार हो गए. मृतका के मुंह से झाग जैसा कुछ निकल रहा था जिससे आशंका व्यक्त की जा रही है कि हत्या जहर देकर की गई हो.
      मिली जानकारी के अनुसार घटना सिंहेश्वर थानाक्षेत्र के बैरबन्ना गाँव की है. थानाक्षेत्र के लालपुर के महेंद्र मंडल की पुत्री रिंकू देवी (उम्र 23 वर्ष) की शादी बैरबन्ना के संतोष मंडल के साथ करीब छ: वर्ष पूर्व हुई थी और वर्तमान में रिंकू और संतोष को एक चार साल का पुत्र भी है.
 मृतका रिंकू देवी के मामा चंदेश्वर मंडल और बड़े चाचा का आरोप है कि शादी के बाद से ही ससुराल वाले दहेज की मांग को लेकर रिंकू को प्रताड़ित करने लगे थे. मारपीट किये जाने पर बिच में एक पंचायत भी हुई थी जिसके बाद रिंकू देवी छ: महीने के बाद नैहर से ससुराल आई थी. मृतका के मामा का कहना था कि आज उन्हें बैरबन्ना के ग्रामीणों ने ही फोन किया कि आपकी भांजी की हत्या कर लाश को केलाबाड़ी में फेंक दिया गया है. वे लोग जब सूचना पर यहाँ आए तो रिंकू देवी को मृत पाया.
      घटना के बाद मृतका की सास नीलम देवी को छोड़ ससुराल के बाकी लोग फरार हो गए हैं. उधर पुलिस ने लाश को अपने कब्जे में लेकर नीलम देवी को भी हिरासत में ले लिया है और पूछताछ की जा रही है.
हम गर्व से भले ही कहें कि हम 21 सदी में जी रहे हैं या फिर हमारी पहुँच मंगल ग्रह तक है., जबकि हकीकत यह भी है कि नैतिकता के मामले में हम पाताल पहुँच गए हैं. बेटियों के खिलाफ समाज में घट रही ऐसी घटनाएं सभ्य समाज के मुंह पर कालिख जैसा है.
जहर देकर महिला की हत्या: दहेज की बलिवेदी पर चढ़ी एक और बेटी! जहर देकर महिला की हत्या: दहेज की बलिवेदी पर चढ़ी एक और बेटी! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 04, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.