लोकसभा में बिहार के सांसदों में पप्‍पू यादव का परफार्मेंस सर्वश्रेष्‍ठ

पटना। 16वीं लोकसभा में बिहार के सांसदों के बेहतर परफार्मेंस में मधेपुरा के राजद सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव सर्वश्रेष्‍ठ माने गए हैं। संसदीय अध्‍ययन करने वाली संस्‍था पीआरएस इंडिया के अध्‍ययन से बात सामने आयी है. रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा में विभिन्‍न विषयों पर होने वाली बहस में सबसे अधिक हिस्‍सेदारी पप्‍पू यादव की रही है. उन्‍होंने कुल 58 बहसों में भाग लिया.
पीआरएस ने 16वीं लोकसभा में अब तक हुई बैठकों का अध्‍ययन किया और सांसदों की व्‍यक्तिगत उपलब्धियों को अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. रिपोर्ट के अनुसार, राजद सांसद ने कुल 58 विषयों पर बहस से हिस्‍सा लिया. इसमें औसत राष्‍ट्रीय हिस्‍सेदारी 13.2 प्रतिशत है, जबकि राज्‍य स्‍तर पर औसत हिस्‍सेदारी 15.7 प्रतिशत है. सांसद पप्पू यादव ने जनहित से जुड़े मुद्दों को उठाया. इन बहसों में लोकसभा की अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन के निर्वाचन के बाद स्‍वागत भाषण, ट्राई, बजट और रेल बजट पर चर्चा आदि शामिल है. इसके साथ कोसी इलाके में बाढ़, बिजली, रेलवे, सड़क से लेकर शिक्षा के मुद्दों पर बहस में भाग लिया.
बताया गया कि श्री यादव ने जनहित से जुड़े कुल 88 सवाल उठाए. इसका राष्‍ट्रीय औसत 56 प्रश्‍नों का है, जबकि राज्‍य स्‍तरीय औसत 44 प्रतिशत है. इस मामले में भी वह राज्‍य के 40 सांसदों में अव्‍वल रहे हैं. उनके अधिकांश प्रश्‍न गरीब, बिहार और कोसी पर केंद्रित रहे हैं. बिहार से लोकसभा के लिए 40 सदस्‍य निर्वाचित हुए हैं. उन सभी की लोकसभा में उपस्थिति, बहस और सवाल से जुड़े अध्‍ययन किए गए हैं. बहस के मामले में राजद सांसद सर्वश्रेष्‍ठ रहे हैं. अपनी इस उपलब्धि पर राजद सांसद पप्‍पू यादव ने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते जनता की आवाज को उठाना हमारा दायित्‍व है और इस दायित्‍व को हम निभाने का ईमानदारी से प्रयास करते रहे हैं.
(ए.सं.)
लोकसभा में बिहार के सांसदों में पप्‍पू यादव का परफार्मेंस सर्वश्रेष्‍ठ लोकसभा में बिहार के सांसदों में पप्‍पू यादव का परफार्मेंस सर्वश्रेष्‍ठ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 23, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.