“असफलता से सीख लेकर सफल बनें”: ‘कैरियर विकास में व्यक्तित्व की अहमियत’ पर सेमिनार

जीवन की हर असफलता सफलता का द्वार होती है. जरूरत इस बात की है कि आप प्रत्येक असफलता से सीख लेकर सफलता की ओर कदम बढ़ाए.
      उक्त बातें आज जाने-माने उत्प्रेरक अमित कुमार ने गौतम इन्फोटेक में कैरियर विकास में व्यक्तित्व की अहमियत विषय पर आयोजित सेमिनार में कही. उन्होंने कहा कि आज के युवा प्रतियोगिता परीक्षा में प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा में तो सफल हो जाते हैं लेकिन साक्षात्कार में अनुत्तीर्ण हो जाते हैं और ये खासकर कोसी के युवाओं के साथ ज्यादा होता है जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण खुद के आत्मविश्वास में कमी है.
      उत्प्रेरक अमित कुमार ने युवाओं से कहा कि पहला तो यह है कि आप अपने अंदर सकारात्मक उर्जा पैदा करे, क्योंकि नकारात्मक उर्जा आसपास के वातावरण को भी दूषित करता है. दूसरा सबसे बड़ा कारण समय प्रबंधन का ज्ञान नहीं होना है. इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि कम्प्यूटराईजेशन, मोबाईलेजेशन के दौर में अगर सबसे बड़ी कमी आ रही है तो वो है समय की. हम अपने कैरियर को बेहतर प्रबंधन से संवार सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भले ही बेहतर कैरियर में सरकार की शिक्षा नीति में दोष बाधक है, पर इसका रोना रोने से बेहतर विकल्प चुनना है.
      इस मौके पर संस्था के निदेशक अमित कुमार गौतम, प्रबंध निदेशक विनीत कुमार गौतम, जवाहर सिंह, मुकेश, मोहन, मिथिलेश समेत सैंकड़ों छात्र उपस्थित थे.
(नि० सं०)
“असफलता से सीख लेकर सफल बनें”: ‘कैरियर विकास में व्यक्तित्व की अहमियत’ पर सेमिनार “असफलता से सीख लेकर सफल बनें”: ‘कैरियर विकास में व्यक्तित्व की अहमियत’ पर सेमिनार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 13, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.