18 फरवरी से प्रारंभ होने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा पर बड़ी बैठक: कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन ने कसी कमर

आगामी 18 फरवरी से लेकर 02 मार्च तक चलने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा 2015 के लिए आज जिला मुख्यालय के डीआरडीए के सभागार में मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा, पुलिस अधीक्षक आशीष भारती समेत जिले के सभी वरीय एवं महत्वपूर्ण अधिकारियों की बैठक परीक्षा के लिए निर्धारित केन्द्रों के केन्द्राधीक्षकों तथा अन्य सम्बंधित पदाधिकारियों के साथ हुई और इसमें सभी विन्दुओं से अवगत कराया गया. प्रशासनिक अधिकारियों ने सबों से कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण परीक्षा कराने में सहयोग करने को कहा.
     
मधेपुरा में इंटरमीडिएट परीक्षा 2015 की मुख्य बातें: 18 फरवरी से लेकर 02 मार्च तक दोनों पालियों में चलने वाली परीक्षा में जिले भर में कुल 35,206 परीक्षार्थी शामिल होंगे जिनके लिए कुल 31 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं. मधेपुरा जिला मुख्यालय में कुल 24 तथा उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय में 07 परीक्षा केन्द्र होंगे. परीक्षा की पवित्रता बनाये रखने के लिए दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बलों पर परीक्षा कदाचारमुक्त कराने की जवाबदेही दी गई है.

परीक्षार्थियों की होगी सघन तलाशी: प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी सह संयुक्त केन्द्राधीक्षक मेन गेट पर परीक्षाथियों की सघन तलाशी लेंगे और प्रवेश पत्र से चेहरे का मिलान कर यह सुनिश्चित करेंगे कि न तो कोई भी अनाधिकृत परीक्षार्थी केन्द्र के अंदर प्रवेश करेंगे और न ही किसी के साथ कोई चिट-पुर्जा अंदर जाएगा. यहाँ तक कि वीक्षण कार्य में प्रतिनियुक्त शिक्षक और कर्मचारी भी कोई वैध के अलावे अन्य कागजात या मोबाइल अंदर नहीं ले जा सकेंगे. कोई अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहींन करेगा, यहाँ तक कि पानी पिलाने वाले की भी सघन तलाशी ली जायेगी. साथ ही प्रत्येक परीक्षा की पूरी वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी.

कदाचार में पकड़ाने पर निष्काषित होने के साथ होगी गिरफ्तारी: वीक्षक के द्वारा गडबडी किये जाने पर बिहार परीक्षा सञ्चालन अधिनियम 1981 के सुसंगत धाराओं के तहत उनपर भी कार्यवाही की जायेगी और कदाचार करते यदि कोई परिक्षार्थी पकड़ा जाता है तो उसे अविलम्ब परीक्षा से निष्काषित करते हुए गिरफ्तार कर गश्ती दल के दंडाधिकारी को सौंप दिया जाएगा. परीक्षार्थी से बरामद चिट-पुर्जा उनकी उत्तरपुस्तिका के साथ स्टेपल किया जाएगा.
      स्वच्छ तथा कदाचारमुक्त परीक्षा परीक्षा संचालन के लिए प्रतिनियुक्त उड़नदस्ता डाक हेलमेट और बॉडी प्रोटेक्टर से लैश होंगे.

फोटोस्टेट तथा सायबर कैफे की दुकान पर रहेगी विशेष नजर: फोटोस्टेट तथा सायबर कैफे की दुकान के आसपास सादी वर्दी में पुलिस और दंडाधिकारी द्वारा विशेष ध्यान रखा जाएगा. यदि किसी भी दुकान पर परीक्षा के प्रश्नपत्र या प्रश्न के उत्तर की फोटोकॉपी होती पाई गई तो उस दुकान को सील कराकर उचित कार्यवाही की जायेगी.
      परीक्षा के दौरान संभावित आकस्मिक विधि-व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था के साथ नियंत्रण कक्ष बनाये गए हैं.
      कुल मिलाकर परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्वक तथा कदाचारमुक्त कराने के लिए जहाँ प्रशासन तैयार है वहीँ मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा ने जिले के बुद्धिजीवियों से अपील की है कि जिले के बेहतर भविष्य के लिए कदाचार रोकने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग करें.
18 फरवरी से प्रारंभ होने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा पर बड़ी बैठक: कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन ने कसी कमर 18 फरवरी से प्रारंभ होने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा पर बड़ी बैठक: कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन ने कसी कमर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 12, 2015 Rating: 5

1 comment:

  1. meena jaisa DM hona chahiye jiski ridh ki haddi salamat ho aur jo kameeno se loha le sake

    ReplyDelete

Powered by Blogger.