टेंगराहा-भोकराहा गांव से मांझी ने किया मुख्यमंत्री ग्राम विकास योजना का शुभारंभ

 |कुमार शंकर सुमन/ चक्रवर्ती सिंह|27 जनवरी 2015|
मधेपुरा में आज बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पुरैनी के बलिया में जहाँ कृषि मेले में भाग लिया वहीँ कुमारखंड प्रखंड के टेंगराहा-भोकराहा गांव से मुख्यमंत्री ग्राम विकास योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने 38 करोड रूपये की योजना का भी शिलान्यास किया. मौके पर सीएम ने इस गांव के आत्मसमर्पणकारियों को पुनर्वास हेतु डेढ-डेढ लाख रूपये और 5 -5 डिसमिल जमीन देने की घोषणा की और उन पर चल रहे सभी मुकदमें वापस लेने की भी बात कहीं. आत्मसमर्पणकारियों को राहत देने वाली बात कहते हुए सीएम ने कहा गरीब को तंग-तबाह किया जाता था इसलिए अपराधी बने होंगे.
मधेपुरा का चम्बल कहे जाने वाले मधेपुरा के आत्मसमर्पणकारियों के गांव टेंगराहा-भोकराहा में मुख्यमंत्री पहली बार आये हुए थे. बता दें कि इसी गांव के 160 कुख्यात अपराधियों ने पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष 2006 ई0 में आत्मसमर्पण किया था और समाज के मुख्यधारा में शामिल हो गए थे. लेकिन सरकार द्धारा घोषित मुआवजा इन्हें 8 साल गुजरने के बाद भी नहीं मिल सका है.
सभा को कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह और मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव ने भी संबोधित किया. सांसद पप्पू यादव के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने मधेपुरा को 10 मेगावाट और बिजली अपने स्तर से देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कुमारखंड और बिहारीगंज प्रखंड में आईटीआई और पॉलिटेकनिक कॉलेज खोलने की भी घोषणा की. सभा में जब मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव ने इलाके में यूरिया की किल्लत और कालाबाजारी होने की बात उठाई तो कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ने कहा कि यदि कृषि पदाधिकारी यहाँ हैं तो सुन लें, यदि किसानों को खाद की किल्लत हुई और कालाबाजारी नहीं रुकी तो आपको जेल भेज दूंगा.
      मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर टोला सेवक और विकास मित्र को अभी कुछ देने की घोषणा करेंगे तो लोग कहेंगे कि हम जात-पात कर रहे हैं, इसलिए अप्रैल माह में सबकुछ देंगे.
      अब देखना बाकी है कि घोषणा और वायदे कहाँ तक पूरे होते हैं और सरकार कभी कुख्यात डकैत रहे आत्मसमर्पणकारियों को समाज की मुख्य धारा में जोड़कर इन्हें कितनी सुविधा दे पाती है.
टेंगराहा-भोकराहा गांव से मांझी ने किया मुख्यमंत्री ग्राम विकास योजना का शुभारंभ टेंगराहा-भोकराहा गांव से मांझी ने किया मुख्यमंत्री ग्राम विकास योजना का शुभारंभ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 27, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.