भारतीय सेना में मधेपुरा का जवान कर रहा आत्महत्या की बात: मधेपुरा में विधवा बहन को ससुर और देवर कर रहे प्रताड़ित

घरों में हम इसलिए सुरक्षित हैं कि सेना अपनी जान पर खेल कर सीमाओं पर देश की रक्षा के लिए डटे हुए हैं. पर यदि सेना के जवानों के घर के लोगों को समाज के दरिन्दानुमा लोग तंग करने लगे तो क्या हो? मानसिक रूप से जब वे आहत होंगे तो फिर हमारी रक्षा करने वाला कौन होगा?
      मधेपुरा निवासी और भारतीय थल सेना में पदस्थापित एक जवान की मधेपुरा टाइम्स के नाम लिखी चिट्ठी काफी दर्दनाक है. यह चिट्ठी न एक बहरूपिये समाज के काली करतूत का खुलासा करता है बल्कि देश की रक्षा के लिए घर से दूर बैठे एक भाई का दर्द की कहानी है जिसकी कभी खुशहाल जिंदगी जी रही बहन के विधवा होने के बाद उस पर संपत्ति के लिए ससुर और देवर का कहर शुरू हो जाता है.
      मामला मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज थाना के लश्करी गाँव का है, जहाँ सेना में पदस्थापित जवान मंतोष कुमार की बहन ममता कुमारी के पति अनिल राय की मौत होने के बाद ममता के ससुर सेवानिवृत शिक्षक विष्णुदेव राय और देवर रतन कुमार ने ममता पर जुल्म ढाना शुरू कर दिया. दोनों ने पहले तो ममता को उसके स्व० पति के घर से निकालने की कोशिश की ताकि अब दो भाइयों में बंटी संपत्ति पर जिन्दा पर नैतिक रूप से मरे एक ही भाई रतन कुमार का अधिकार हो जाए और जब ममता ने अपने तीन छोटे-छोटे बच्चों के लिए बंटवारे में उसे मिली जमीन पर से अपना हक छोड़ने से इंकार किया तो फिर गत सप्ताह ससुर और देवर ने इसकी फसल लूट ली. यही नहीं हैवानियत की सीमा लांघ कर उनलोगों ने ममता को मारते-पीटते घसीट कर घर से बाहर फेंक दिया. हद तो तब हो गई जब ममता को ग्रामीणों ने अस्पताल पहुँचाया तो वहां भी ससुर और देवर के गुंडों ने पहुंचकर ममता के साथ दुर्व्यवहार किया. हार कर विधवा अपने मायके आ गई है.
      कहते हैं कि लश्करी के ये दो दरिंदों विष्णुदेव राय और रतन कुमार पैसे के बल पर पुलिस और गुंडों को खरीदने की ताकत रखते हैं. उधर अभी तक प्रताड़ना कि शिकार ममता के आवेदन पर गिरफ्तारी तो दूर एफआईआर तक दर्ज न होने से दिल्ली में थल सेना के हेडक्वार्टर में पदस्थापित मंतोष ने मधेपुरा टाइम्स को लिखे पत्र में कहा कि उसका मन करता है कि आत्महत्या कर लूं.
      अब देखें मधेपुरा पुलिस एक अबला की रक्षा और सेना के जवान को सुरक्षित रखने के लिए क्या कदम उठाती है?
(वि० सं०)
भारतीय सेना में मधेपुरा का जवान कर रहा आत्महत्या की बात: मधेपुरा में विधवा बहन को ससुर और देवर कर रहे प्रताड़ित भारतीय सेना में मधेपुरा का जवान कर रहा आत्महत्या की बात: मधेपुरा में विधवा बहन को ससुर और देवर कर रहे प्रताड़ित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 30, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.