मुख्यमंत्री के आदेश से मधेपुरा से 16 बंधक बनाये मजदूरों को छुड़ाया: मजदूरों की कहानी रोंगटे खड़े करने वाली

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर थानान्तर्गत बहेरी गाँव के एक ईंट भट्ठा मालिक की करतूत रोंगटे खड़े कर देने वाली है. ईंट भट्ठा मालिक शेखर गुप्ता और शशि गुप्ता न केवल मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के जिले के 17 मजदूरों को ठेकेदार से खरीद कर उससे कठिन काम करवाया करता था, बल्कि उसे तरह-तरह की यातनाएं भी देता था.पूरे घटनाक्रम में पेंच तब उल्टा फंस गया जब बंधक बनाये गए इन मजदूरों के परिजनों को मामले का पता चल गया और वे जा पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के जनता दरबार. और फिर आज मधेपुरा के जिला प्रशासन ने जब अचानक चिमनी भट्ठा पर छापेमारी की तो जो कहानी सामने आई, मानवता को तार-तार कर देने वाली है.
          दरअसल इस पूरे दर्दनाक वाकये के पीछे बिहार के मजदूरों में व्याप्त गरीबी ही है. गया जिले के वजीरगंज के महिला और बच्चों सहित 17 मजदूरों को वहां के एक ठेकेदार सातो सिंह ने काम दिलाने के बहाने मधेपुरा के चिमनी भट्ठे पर मालिक के हाथों 17 मजदूरों को ढाई लाख रूपये में बेच दिया. यानि ठेकेदार और चिमनी भट्ठा मालिक के बीच एक मानव शरीर की कीमत तय हुई 14 हजार 705 रूपये. मजदूरों को इस बात का तब पता चला जब इन 17 मजदूरों में से एक की मौत बिजली के करेंट से हो गई और जब ये मजदूर गया स्थित अपने गाँव जाना चाहे तो भट्ठा मालिक ने इन्हें नहीं जाने दिया और तरह-तरह की यातनाएं देना शुरू किया. आज छुडाये गए मजदूरों ने कहा कि उन्हें बताया गया कि उसका ठेकेदार उसे बेच कर चला गया है. उन्हें एक ही कमरे में बंद कर रखा जाता था और यह कहकर डराया जाता था कि रोड के तरफ गए तो हाथ और पैर काट देंगे.
             पर इन बचे 16 महादलित मजदूरों की किस्मत अच्छी थी जो इनकी बात गया स्थित अपने परिजनों से हो गई और जब परिजनों को इनके बंधक बनाये जाने की खबर हुई तो वे मुख्यमंत्री के जनता दरबार में चले गए. मामला गंभीर था और मधेपुरा जिला प्रशासन को इसकी खबर दी गई. जिला प्रशासन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए सभी 16 बंधकों को छुडा लिया. प्रभारी डीएम अबरार अहमद कमर ने कहा कि मामले में एफआईआर दर्ज करने की तैयारी चल रही है.
      सुनें इस वीडियो में मजदूर का दर्द, यहाँ क्लिक करें.
मुख्यमंत्री के आदेश से मधेपुरा से 16 बंधक बनाये मजदूरों को छुड़ाया: मजदूरों की कहानी रोंगटे खड़े करने वाली मुख्यमंत्री के आदेश से मधेपुरा से 16 बंधक बनाये मजदूरों को छुड़ाया: मजदूरों की कहानी रोंगटे खड़े करने वाली  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 12, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.