हैकिंग पर मधेपुरा में वर्कशॉप हुआ प्रारम्भ: जिला न्यायाधीश ने किया उदघाटन

|मुरारी कुमार सिंह|27 जून 2014|
मधेपुरा जिला मुख्यालय के टाउन हॉल में आज से भारत के प्रख्यात हैकर राहुल त्यागी का हैकिंग वर्कशॉप प्रारंभ हो गया. भारत के कई शहरों से शिरकत कर रहे छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में आज राहुल त्यागी ने जब हैकिंग के कई अद्भुत प्रयोग दिखाया तो हॉल तालियों की गडगडाहट से गूँज उठा.
      इंटरनेट और सायबर क्राइम पर जागरूकता के इस कार्यक्रम का उदघाटन मधेपुरा के विद्वान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री दीपक कुमार सिन्हा, प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामलखन यादव, न्यायाधीश प्रभारी श्री दीपक कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. मौके पर न्यायाधीशों ने कहा कि इस अत्यंत ही महत्वपूर्ण वर्कशॉप से मधेपुरा के इंटरनेट यूजर्स को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और यही छात्र अपने सायबर ज्ञान से कल देश की सुरक्षा करने में अहम भूमिका निभाएंगे.
      न्यायाधीशों की उपस्थिति में जब आसपास बैठे मधेपुरा टाइम्स के प्रबंध संपादक के मोबाइल पर मधेपुरा कोर्ट ने न्यायाधीश प्रभारी के मोबाइल से कॉल आने लगे तो सब चौंक पड़े, जबकि न्यायाधीश प्रभारी का मोबाइल उनके पास ही था और उन्होंने ऐसा कोई कॉल नहीं किया था. एथिकल हैकर राहुल त्यागी ने इसे हैकिंग के एक पार्ट ई-मेल स्पूफिंग का उदहारण बताते हुए कहा कि सायबर अपराधी इसके तहत किसी को किसी के मोबाइल से कॉल कर परेशान करते हैं. उन्होंने लोगों को सायबर अपराध से बचने के उपायों को जानने की आवश्यकता जताई.
      आज के वर्कशॉप में राहुल त्यागी ने हैकिंग की दुनियां में हाल में आये बदलाव की चर्चा की और उन्हें एक्सपेरिमेंट में माध्यम से छात्रों को समझाया. इस बार का कार्यक्रम इस क्षेत्र में जॉब के प्रोस्पेक्ट्स पर भी आधारित है. वर्कशॉप में भाग ले रहे छात्र-छात्राओं का कहना था कि समिधा ग्रुप और मीडिया पार्टनर मधेपुरा टाइम्स के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम से उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिल रहा है जो उन्हें आगे बहुत कुछ करने का अवसर प्रदान करेगा.
हैकिंग पर मधेपुरा में वर्कशॉप हुआ प्रारम्भ: जिला न्यायाधीश ने किया उदघाटन हैकिंग पर मधेपुरा में वर्कशॉप हुआ प्रारम्भ: जिला न्यायाधीश ने किया उदघाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.