मधेपुरा के रंगकर्मी उज्ज्वल का चयन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की प्रवेश परीक्षा में तो शहंशाह एमपीएसडी की प्रवेश परीक्षा में सफल

एक बात तो जाहिर है कि मधेपुरा में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, बस उन्हें जगाने भर की देर है. एक तरफ फिल्म तनु वेड्स मनु फेम मधेपुरा के गीतकार राजशेखर जहाँ वॉलीवुड में स्थान बनाकर देश भर में चर्चित हुए वहीँ अब मधेपुरा के दो रंगकर्मी सफलता की राह पर आगे हैं.
      मधेपुरा नगर परिषद् क्षेत्र में वार्ड नं. 5 निवासी रामानंद प्रसाद यादव के पुत्र उज्ज्वल कुमार का चयन भारत की सबसे प्रतिष्ठित नाट्य संस्था राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) के लिए हुआ है. एनएसडी की इस सत्र के लिए चयन होने वाले देश भर के महज 26 रंगकर्मियों में उज्ज्वल बिहार से चुने गए एकलौते रंगकर्मी है. यही नहीं अतिप्रतिष्ठित नाट्य संस्था एनएसडी के लिए चुने जाने वालों में से उज्ज्वल मधेपुरा के पहले और कोशी क्षेत्र में तीसरे रंगकर्मी हैं. मधेपुरा की नाट्य संस्था संवदिया से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले उज्ज्वल का सपना कोशी अंचल की संस्कृति को एक अलग पहचान देने का है.
      दूसरी तरफ जिला मुख्यालय के कॉलेज चौक निवासी मो० युनूस के पुत्र मो० शहंशाह ने मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय की कठिन प्रवेश परीक्षा पास कर यह दिखा दिया है कि रंगमंच के क्षेत्र में आने वाले दिनों में मधेपुरा भी अपनी उल्लेखनीय पहचान बनाने को है. शहंशाह भी मधेपुरा की नाट्य संस्था संवदिया से ही जुड़े हैं.
      बता दें कि नेशनल स्कूल और ड्रामा से प्रशिक्षण प्राप्त कर देश भर के कई कलाकारों ने बॉलीवुड में अपनी महत्वपूर्ण जगह बने है जिनमें नसीरुद्दीन साह, ओमपुरी, अनुपम खेर, इरफ़ान खान, रोहिणी हटंगड्डी, सीमा विस्वास, पंकज कपूर आदि के नाम उल्लेखनीय हैं.   
(वि० सं०)
मधेपुरा के रंगकर्मी उज्ज्वल का चयन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की प्रवेश परीक्षा में तो शहंशाह एमपीएसडी की प्रवेश परीक्षा में सफल मधेपुरा के रंगकर्मी उज्ज्वल का चयन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की प्रवेश परीक्षा में तो शहंशाह एमपीएसडी की प्रवेश परीक्षा में सफल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 28, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.