व्यवस्था पर दो लड़कियों का आक्रोश: उच्च जाति का होना बनी पढ़ाई में बाधा (देखें वीडियो)

|मुरारी कुमार सिंह|03 अप्रैल 2014|
उच्च जाति का होना इन लड़कियों को दर्द दे रहा है. मधेपुरा की धरती जहाँ से मंडल कमीशन के प्रणेता ने पिछड़ी जातियों की शैक्षणिक सुविधाओं में बढोतरी की बुनियाद रखी थी, वहीं आज अगड़ी जाति की महिलायें के बेहतर शिक्षा के लिए मरहूम होना इस पूरी व्यवस्था पर एक चोट की तरह दीखता है.
      जिला मुख्यालय के पार्वती साइंस कॉलेज में मुस्लिम धर्म की शेख जातियों की दो लड़कियां जब छात्रवृत्ति के लिए फॉर्म भरना चाहीं तो उन्हें यह कहकर फॉर्म भरने से रोक दिया गया कि वे उच्च जाति की हैं और छात्रवृत्ति की योजना पिछड़ी जातियों के लिए है.
      जिला मुख्यालय के वार्ड नं. 13, मस्जिद चौक की पीड़ित इन लड़कियों तराना प्रवीन और फैज प्रवीण का दर्द उभर कर सामने आ जाता है. कहती हैं, उच्च जाति के परिवार में जन्म लेना कौन सा गुनाह है ? यदि वे गरीब हैं और आगे पढ़ाई करना चाहती हैं तो उन्हें सरकार छात्रवृत्तिक्यों नहीं दे रही ? वोट देने के लिए सरकार उन्हें प्रेरित करती है, पर उन्हें शिक्षा के अधिकार से किसी न किसी तरह से वंचित किया जा रहा है. सरकार बनाने में ऐसी भागीदारी किस काम की, जो उनके भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लगाता हो.
      तराना प्रवीण और शेख प्रवीण सरकार की उस व्यवस्था पर एक करारा चोट है, जिस व्यवस्था को संसद में बैठे राजनेता अपने सत्तासुख को लगातार भोगने के लिए तैयार करते हैं. जाहिर है जबतक वोट, जात-पात और धर्म की राजनीति चलती रहेगी, प्रतिभाएं यूं ही घुट-घुट कर दम तोडती रहेगी.
      तराना प्रवीण और शेख प्रवीण का दर्द सुनें इस वीडियो में, यहाँ क्लिक करें.
व्यवस्था पर दो लड़कियों का आक्रोश: उच्च जाति का होना बनी पढ़ाई में बाधा (देखें वीडियो) व्यवस्था पर दो लड़कियों का आक्रोश: उच्च जाति का होना बनी पढ़ाई में बाधा (देखें वीडियो) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 03, 2014 Rating: 5

1 comment:

  1. Har hath revri har hath lollipop ..wah re Nitish ka inclusive development..phir ye bechare kaise chuth gaeye..lollipop nahi growth aur job chahiye.NAMO se kuch seekho.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.