सिंहेश्वर मेले की तैयारी अंतिम चरण में, क्या है मेले में खास ? विस्तृत रिपोर्ट

|ओमप्रकाश|25 फरवरी 2014|
महाशिवरात्रि के मौके पर 27 फरवरी से लगने वाले राज्यस्तरीय मेले की तैयारी अंतिम चरण में है. प्रशासनिक नियंत्रण में एक माह तक चलने वाले इस मेले को भव्यता प्रदान करने के लिए मेला कमेटी से जुड़े लोग सक्रिय हैं. मंदिर न्यास समिति बाबा भोलेनाथ के मंदिर को सजाने संवारने में लगी हुई है.
मेला परिक्षेत्र में खेल-तमाशा, श्रृंगार-प्रसाधन, खान-पान, झूला-सर्कस, मीना बाजार आदि की स्टॉल भी सजने लगी हैं. श्रद्वालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए  व्यवस्था की जा रही है. इस बार जहां लोगो को मेले में ग्रामीण संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी, वही पहली बार लोग चांद-तारा झूला एवं भविष्वाणी सुनाने वाले गदहों का आनंद ले सकेंगे. मेले में हैरत अंगेज खेल-तमाशे, तीन डबल डेकर मौत का कुआं, डिजनीलैंड, ब्रेक डांस, ड्रैगन झूला,टावर झूला, मिक्की हाउस, जादू, पेड़कला, नागकन्या, राजस्थानी होटल, सिनेमा, हरेक माल, महिला श्रृंगार प्रसाधन केंद्र सहित 6 पोल वाली मरियम सर्कस का स्टॉल सजने लगा है, जो दर्शकों का मनोरंजन करेगी.
इसके अलावा मीना बाजार में अनुदानित दर पर कृषियंत्र व बीज के लिए विभिन्न कंपनियों का स्टॉल लग रहा है. यहां किसानों को विविध जानकारी भी दी जाएगी. नारियल विकास बोर्ड के स्टॉल पर नारियल की खेती से फायदे की जानकारी भी किसानो को मिलेगी.
महाशिवरात्रि पर विवाह को लेकर जहाँ बाबा के दरबार की साफ-सफाई की जा रही हैं, वही मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाने का काम भी चल रहा है. 27 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा भोले की बारात निकाली जाएगी. वहीँ 28 फरवरी को जलढरी होगा. इस पावन अनुष्ठान में शामिल होने के लिए इस बार भी बिहार-नेपाल के अलावा अन्य प्रांतो के श्रद्धालु और संतो के आने की संभावना जतायी जा रही है.
सिंहेश्वर के महाशिवरात्रि  मेले का उद्घाटन कोशी के आयुक्त उपेंन्द्र कुमार करेंगे. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीआईजी अमिताभ कुमार, विशिष्ट अतिथि एसपी आनंद कुमार सिंह होगे. उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएम गोपाल मीणा और धन्यवाद ज्ञापन सदर एसडीओ बिमल कुमार सिंह करेंगे.
मेले को लेकर आज सिंहेश्वर के थानाध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने एक पुलिस-पब्लिक बैठक भी की जिसमें मेले की सुरक्षा को लेकर आवश्यक सुझावों पर भी चर्चा हुई.
सिंहेश्वर मेले की तैयारी अंतिम चरण में, क्या है मेले में खास ? विस्तृत रिपोर्ट सिंहेश्वर मेले की तैयारी अंतिम चरण में, क्या है मेले में खास ? विस्तृत रिपोर्ट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 25, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.