मंडल वि०वि०: आखिर क्यों मायूस है कुलपति कार्यालय ?

|कुमारी मंजू|19 दिसंबर 2013|
आखिर कौन चुरा ले गया कुलपति कार्यालय की किलकारी ?
कभी आचार्यों की किलकारियों से गूंजने वाला बी.एन.मंडल परिसर स्थित कुलपति कार्यालय क्यों मायूस है ? यह सवाल हर उन सख्श के जेहन में हिचकोले खा रहा है जो किसी न किसी तरह इस कार्यालय से जुड़े थे.
पुराने दिनों को याद करें तो विश्वविद्यालय का पॉवर हाउस कहे जाने वाले इस कार्यालय में कभी पदाधिकारियों का विशाल कुनबा बैठता था. चाय की चुस्कियों के बीच गिलौरी खिल्ली पान का दौर चलता रहता था. इस बीच लाल होठों से कुलपति आचार्यों की तकदीर लिखते थे और देखते ही देखते साधारण आचार्य कहलाने वाले खास लोग अगले दिन विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों की कतार में खड़े हो जाते थे. एक-दो नहीं बल्कि ऐसे आधा दर्जन लोगों को पदाधिकारियों का दर्जा देकर कुलपति ने अपने दायें-बाएं बैठा लिया था.
किन्तु पता नहीं किसकी नजर इस कुनबे को लग गई और देखते ही देखते यह कुनबा कई खण्डों में विभक्त हो गया. इन पदाधिकारियों का समर्थन सुख भोग रहे कुलपति को उस समय भारी
झटका लगा जब उनके द्वारा बनाये गए पदाधिकारी ही उनका साथ छोड़ गए. सिर्फ छोड़ ही नहीं गए, बल्कि अपने अधिकारों को लेकर न्यायालय तक पहुँच गए, जिसके कारण न्यायालय ने अपनी टिप्पणी से कुलपति की चूलें हिला दी. रही-सही कसर उनके शिष्यों ने पूरी कर दी जो कभी उनके सामने आने की हिम्मत नहीं जुटा पाते थे.
      विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में तोड़फोड़ की गई. कुलपति के नेम प्लेट को मटियामेट कर उस कुर्सी और टेबुल को नेस्तनाबूद कर दिया गया जिसपर कभी माननीय बैठकर फरमान जारी किया करते थे. कुर्सी टूटी, मानो किस्मत बनाने वाले पदाधिकारी की तकदीर फूट गई. फिर से नेम प्लेट लगा और कुर्सी की मरम्मत भी हुई किन्तु मन में व्याप्त खौफ का इलाज नहीं हो सका.
      खामोश कार्यालय सब देख रहा है और यह सोच भी रहा है कि किसी भी संस्था को ईर्ष्या, द्वेष और मनमानी से चलाने वालों का यही हाल होता है. बहरहाल यह सोचने वाली बात है कि आखिर इस कार्यालय की किलकारी किसने चुरा ली ? क्यों यह मौन है और अपनी ही दुर्दशा पर खून के आंसू बहा रहा है. अब सोचने वाली बात यह है कि क्या भविष्य में यह मायूसी दूर होगी और फिर से यहाँ किलकारियां गूंजेगीं ?
[News Title: Who stolen the happiness of V.C. office in B.M.M.U. Madhepura]
[Key Words: BNMU, Madhepura News, Vice Chancellor, Madhepura University]
मंडल वि०वि०: आखिर क्यों मायूस है कुलपति कार्यालय ? मंडल वि०वि०: आखिर क्यों मायूस है कुलपति कार्यालय ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 19, 2013 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.