छठ पूजा के लिए मधेपुरा प्रशासन ने कसी कमर: अपील पर ध्यान दें

|राजीव रंजन|06 नवंबर 2013|
जिले में परसों मनाये जाने वाले हिंदुओं के महान पर्व को लेकर मधेपुरा जिला प्रशासन ने भी पुख्ता तैयारी कर ली है. पर्व के अवसर पर कुल 43 स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की नियुक्ति की गई है.
      अपराध नियंत्रण एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु घाट, तालाब तथा पोखरों को चिन्हित कर विशेष निगरानी, गोताखोर एवं नाव की व्यवस्था प्रखंड, थाना स्तर से की गई है. बाजार, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के खुले रहने की अवधि तक विशेष गश्ती थाना स्तर से किया गया है. सभी घाटों को डीप सर्च मेटल डिटेक्टर से जांच कराई जा रही है एवं घाटों पर आने-जाने वाले रास्तों पर भी गश्ती कराई जाएगी. पर्व के अवसर पर बाहर से लोगों के आने के क्रम में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौक चौराहा पर विशेष गश्ती एवं निगरानी रखी जा रही है तथा होटल, लॉज आदि संवेदनशील स्थानों पर विशेष टीम गठित कर चेकिंग किया जा रहा है.
      घाट पर आतिशबाजी, पटाखा का उपयोग तथा विस्फोटक नियम 1983 के सुसंगत प्रावधानों, पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पूर्णत: वर्जित रहेगा.
पुलिस अधीक्षक एवं जिला पदाधिकारी मधेपुरा के संयुक्त रूप से सभी घाटों का निरीक्षण कर लिया गया है एवं आम जनता से आग्रह किया जाता है कि प्रशासन का सहयोग करें और किसी प्रकार का कोई लावारिस या संदिग्ध वस्तु मिलता है तो तुरंत सम्बंधित थानाध्यक्ष, पुलिस उपाधीक्षक या नियंत्रण कक्ष को सूचित करें ताकि उक्त लावारिस सामानों को जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जा सके. घाटों पर अत्यधिक भीड़ होने के कारण असामाजिक तत्व यदि किसी प्रकार की अफवाह फैलाते हैं तो ऐसी स्थिति में धैर्यपूर्वक संयम से काम लें और तुरंत प्रशासन को सूचित करें जिससे भगदड़ की स्थिति उत्पन्न न हो.
छठ पूजा के लिए मधेपुरा प्रशासन ने कसी कमर: अपील पर ध्यान दें छठ पूजा के लिए मधेपुरा प्रशासन ने कसी कमर: अपील पर ध्यान दें Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 06, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.