भटकल का कोसी कनेक्शन: सुपौल से जुड़े इंडियन मुजाहिद्दीन के तार

|सुपौल से प्रवीण गोविन्द|30 अक्टूबर 2013|
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए) की टीम के पिछले दिनों सुपौल पहुंचने के साथ ही इलाके में सनसनी फैली हुई है। आतंकी यासीन भटकल के कोसी कनेक्शन से आमजनों सहित पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी सकते में हैं। बता दें कि इंडियन मुजाहिद्दीन (आईएम) के सरगना की भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र से गिरफ्तारी के बाद से ही इस बात की चर्चा गर्म थी कि आईएम से कोसी अंचल का संबंध रहा है। किशनपुर पहुंची एनआईए की टीम इसकी पुष्टि भी कर रही है। भटकल द्वारा प्रयुक्त मोबाइल के कॉल डिटेल से इस बात का खुलासा हुआ है कि कोसी अंचल के सुपौल जिला अंतर्गत थरबिट्टा निवासी सुनील कुमार के नाम से निर्गत सिम नंबर- 9470292178  से भटकल के नंबर पर 27 जून, 2012 के बाद दर्जनों बार बात हुई है।
जानें इंडियन मुजाहिद्दीन एक्सप्रेस के बारे में: स्लीपर मतलब डिब्बा और सेल अर्थात बैटरी। यहां बैटरी का मतलब आतंकी युवकों से है। अर्थात जितने आतंकी जुडेंग़े, इंडियन मुजाहिद्दीन एक्सप्रेस उतनी तेजी से दौड़ेगी। खुफिया सूत्रों की माने तो जो स्लीपर सेल विकसित किया गया है उसमें कोसी व पूर्णिया प्रमंडल के साथ ही दरभंगा के इलाके शामिल हैं। यहां यह तथ्य काबिलेगौर है कि आईएम के जितने सदस्य अबतक पुलिस के हत्थे चढ़े हैं, उसमें से अधिकांश की गिरफ्तारी सीमावर्ती इलाके से हुई है। खुफिया सूत्रों की माने तो दिसंबर 2012 में आतंकी संगठन सिमी (अब प्रतिबंधित) की एक बैठक दिल्ली में हुई थी। बैठक में सुपौल के भी तीन व्यक्ति ने भाग लिया था। उक्त बैठक में सुपौल को एक केन्द्र के रूप में विकसित करने की रणनीति पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया था। सूत्रों की माने तो खुफिया विभाग के डीएसपी स्तर के एक अधिकारी पिछले दिनों तहकीकात में सुपौल आए हुए थे।
भारत-नेपाल के बीच पारगमन संधि: भारत-नेपाल के बीच पारगमन संधि रहने के कारण एक दूसरे के नागरिक आसानी से सीमा पार करते हैं। ऐसी स्थिति में आतंकियों की पहचान आसान नहीं है। यहां यह भी बता दें कि नेपाल की सीमा से सूबे के आठ जिले क्रमश: बगहा, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी, मधुबनी व सुपौल सटे हुए हैं। बहरहाल, अगर समय रहते इंडियन मुजाहिद्दीन के नापाक इरादों पर पानी नहीं फेरा गया तो आने वाले कल की कल्पना एक भयंकर व त्रासद तस्वीर पेश करती है।
कहते हैं एसपी :'एनआईए की टीम जांच करने आयी थी। फिलहाल वापस चली गयी है। स्थानीय पुलिस मोबाइल नंबर वाले व्यक्ति की खोज कर रही है.- (सुधीर कुमार पोरिका, एसपी, सुपौल).
(श्री गोविन्द दैनिक भास्कर से जुड़े हुए हैं।)
[Web Title: IM Connection with Koshi]
[Key Words: Terrorism, Indian Mujahiddin, Koshi Terror]
भटकल का कोसी कनेक्शन: सुपौल से जुड़े इंडियन मुजाहिद्दीन के तार भटकल का कोसी कनेक्शन: सुपौल से जुड़े इंडियन मुजाहिद्दीन के तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 30, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.