देखिए मधेपुरा के एक दारोगा का अक्षर ज्ञान !

|वि० सं०|07 सितम्बर 2013|
मधेपुरा जिला में जहाँ कई अच्छे, पढ़े-लिखे और तकनीकी ज्ञान में महारथ हासिल किए हुए पुलिस अधिकारी मौजूद हैं, वहीँ थोड़े ऐसे भी हैं जिनकी हरकत उनकी डिग्री को भी शक के दायरे में ला खड़ा करता है.
      वाहन चेकिंग मधेपुरा पुलिस को भले ही अपराध नियंत्रण की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता दिला रहा हो, पर भर्राही ओपी के एक दरोगा के वाहन चेकिंग का अंदाज तो देखिए. मोटरसाइकिल वाले को रूतबे से हाथ दिखाया, कागजात जांच की और साथ में डिक्की वगैरह भी झाँक लिया कि कहीं कोई हथियार-वथियार तो नहीं है और फिर एक चालान काट कर थमा दिया कि फलां-फलां कागज नहीं है, गाड़ी लगाओ और जाकर फाइन कटवा डालो. पर ये क्या ? चालान तो दरोगा जी पर शक की गुंजायश छोड़ रही है. DR No. का कॉलम तो है, पर उसे खाली छोड़ दिया गया है. वाहन के रजिस्ट्रेशन नं. में विद्वान दारोगा जी ने लिखा है BR 43 BR.  थाना अध्यक्ष की जगह पर Drawesh जैसा कुछ लिखा लगता है.
      अब आइये हम समझाते हैं इस चालान के कुछ विशेष अर्थ. DR No. के खाली रहने से एक तो कितने चालान काटे गए इसका पता नहीं चल पाता है और बाद में मैनेज करने की सम्भावना बनी रहती है. जहाँ तक वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर की बात है तो शायद भारत का बच्चा-बच्चा जानता है कि BR 43 BR जैसा कुछ नंबर नहीं होता. बिहार में वाहनों के नंबर में कोड के साथ चार अंकों का नंबर होता है जैसे BR 43 7555. दारोगा जी के सुपर चालान में इस तरह नंबर लिखने का अर्थ जानने के लिए कुछ विशेष प्रकार के ज्ञान की आवश्यकता है, जो हमारे-आपके पास नहीं हो सकता है.
      जब हमने पता किया कि भर्राही ओपी के अध्यक्ष कौन हैं तो बताया गया कि अनि राम इकबाल यादव हैं. तो फिर चालान में बिना प्रभारी लिखे द्रवेश कुमार ने अपना हस्ताक्षर क्या सोच कर किया ये तो वही जानते होंगे. हाँ, चालान में थाना अध्यक्ष के सामने एक अजीब सा सांकेतिक चिन्ह कलम से बना दिया गया है जिसे समझना कठिन है.
      सवाल बड़ा है. ये बात तो सभी जानते हैं कि बिहार में एकेडमिक परीक्षाओं में चोरी चलती रही है पर किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए पहले एक आवेदन प्रपत्र सही-सही भरना होता है. पर इस मामले को देखकर प्रश्न ये उठता है कि जब दारोगा जी गंभीरता से निभाए जाने वाले कर्तव्य निर्वहन में इस तरह फेल हैं तो ये दारोगा की परीक्षा कैसे पास हो गए ?
देखिए मधेपुरा के एक दारोगा का अक्षर ज्ञान ! देखिए मधेपुरा के एक दारोगा का अक्षर ज्ञान ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 07, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.